यूपी: लाट भैरव का त्रिगुणात्मक श्रृंगार देख भक्त निहाल, उमड़ी भीड़

वाराणसी सिटी। कज्जाकपुरा स्थित श्री कपाल भैरव, श्री लाट भैरव का गुरूवार को त्रिगुणात्मक श्रृंगार किया गया। दोनों भैरव के रजत प्रतिमा विग्रह पर स्थापित कर फ़ूल, माला, रजत, मुण्डमाल, काला गण्डा आदि से श्रृंगार किया गया। इस दौरान सतो, रजो व तमो तीनों विधियों से भैरव का पूजन अर्चन कर विश्व शान्ति और कोरोना से मुक्ति के लिए कामना की गयी। भैरव के दोनों स्वरूपों का अनुपम रूप देखने के लिए क्षेत्रीय लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से दोपहर तक दरबार में दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही। 

मंदिर प्रबंधन से जुड़े अध्यक्ष हरिहर पाण्डेय ने बताया कि कमच्छा स्थित बटुक भैरव के महंत राकेश पूरी ने बाबा का तंत्र विधियों से विधिवत पूजा-अर्चना की। बाबा को फ़ल, मिष्ठान, अनन्य प्रकार के राजसी भोजन के साथ ही मांस, मदिरा, कारन, अण्डा आदि का भोग अर्पित किया गया। पूरे मंदिर प्रांगण को भव्य पण्डाल के रुप मे आकर्षित ढंग से सजाया गया था। 

हरिहर पांडेय के अनुसार काशी के न्यायाधीश बाबा लाट भैरव के दरबार में उपस्थित अष्ट भैरव की चौकियों सहित माता काली, प्रथम पूज्य देव गणेश आदि की भी विशेष श्रृंगार कर पूजन किया गया। उन्होंने बताया कि देर रात्रि हज़ारा दीपक से आरती बाबा की आरती होगी। सभी अनुष्ठान में बटुक भैरव मंदिर के उप महंत भास्कर पुरी, बसंत सिंह राठौर, छोटे लाल जायसवाल, नन्द लाल प्रजापति आदि ने सहयोग दिया।

Share this story