यूपी :  आमजन तक पहुचायी जाये सभी योजनायें- जिलाधिकारी

Newspoint24.com/newsdesk
औरैया
गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में शासन के विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं अन्य निर्माण कार्यों की जनपदीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में शासन की विकास प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों के 37 बिन्दुओं पर समीक्षा की गई। उन्होने बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को दिया जाये यदि लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ नही दिया जायेगा तो कार्यालयाध्यक्ष के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक कुमार को निर्देश दिए कि सभी सीएचसी व पीएचसी पर सभी जरूरत की दवाएं उपलब्ध रहे।

आयुष्मान योजना के संबंध में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि अब तक 105589 लाभार्थी परिवारों को चयनित करते हुए 527945 लाभार्थियों को उस योजना में चयनित किया गया है। गत माह 1823 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाये गये थें। अब तक कुल 84535 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाये जा चुके है। 36427 परिवार ऐसे है जिनमें कम से कम एक व्यक्ति का गोल्डन कार्ड अवश्य बना है। आयुष्मान योजना के तहत गत माह 175 लाभार्थियों का निशुल्क इलाज किया गया इसमें से 123 लाभार्थियों का निजी चिकित्सालय एवं 52 लाभार्थियों का सरकारी चिकित्सालय में उपचार कराया गया। अब तक 2834 लाभार्थियों का उपचार किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लाभार्थियोें के शतप्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाये जाये। ताकि सभी लाभार्थी इस योजना का लाभ असानी से ले सकें। माइक्रो प्लान बनाकर गांव में जाकर गोल्डन कार्ड बनाये जायें। गाव में जाने से पहले व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जायें।

उन्होने सिचाई विभाग को निर्देश दिये कि वह तीन से चार बार नहरों में टेल तक पानी पहुंचाये । टेल तक पानी पहुचाने की पुष्टि प्रधानों के माध्यम से की जाये। उन्होंने नेहरू की साफ सफाई करने एवं उसकी फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गौशाला के संबंध में समीक्षा करते हुए सीवीओ ने गताया कि जनपद की 44 गौशाला में 5860 गोवंश मौजूद है। 329 लोगों को 575 गोवंश मुख्यमंत्री निराश्रित सहभागिता योजना के तहत गोवंश दिये गये है। जिन्हे प्रतिमाह 900 रूपये भरण पोषण के लिए दिये जाते है। सभी लाभार्थियों का सत्यापन किया जाए एवं गोवंशो का निरीक्षण भी किया जाए जिलाधिकारी ने सभी पशुओं को टीकाकरण करने एवं देख रेख करने के निर्देश दिये। उन्होने डीपीआरओ से गांव में बन रहे पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय व विद्यालयों के कायाकल्प के बारे में जानकारी ली।  जिस पर डीपीआरओ ने बताया कि बजट के आभाव में कार्य की गति धीमी चल रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन गांव में बजट के अभाव में काम रुका हुआ है ऐसे गांव की सूची उपलब्ध कराई जाये। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की जिसमे परियोजना निदेशक डीआरडीए ने बताया कि पोर्टल पर आवास की फीडिंग धीमी चल रही है। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन ग्राम पंचायत सचिव व रोजगार सेवक द्वारा लाभार्थियों की फीडिंग मैं सहयोग नहीं किया जा रहा है। ऐसे सचिव व रोजगार सेवक का वेतन रोका जाये।

उन्होने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के संबंध में निर्देश दिये कि बीडीओ से आवेदन मांगाकर फरवरी माह में लाभार्थियों की शादी करायी जाये। शादी के लिए सभी सामान की खरीददारी जेम पोर्टल के माध्यम से करायी जाये। ग्रामीण पेयजल योजना के संबंध में डीपीआरओ को निर्देश दिए कि जिन पेयजल योजनाओं का विद्युत बिल बहुत अधिक है उनका किस्तों में ग्राम पंचायत से भुगतान किया जाए उन्होने भू-माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी सहित सभी जिला स्तरीयगण अधिकारी उपस्थित रहें।

Share this story