कोरोना वैक्सीन आने से पहले स्वास्थ्य विभाग के तीन सौ कर्मचारियों ने किया पूर्वाभ्यास

newspoint24.com/newsdesk

गोंडा । कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर मंगलवार को बाबू ईश्वर शरण जिला चिकित्सालय समेत 6 अस्पतालों में ड्राई रन का पूर्वाभ्यास किया गया। इसकी तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही ने सोमवार को औचक निरीक्षण कर जायजा लिया तथा वैक्सीनेशन के लिए विधिवत तैयारी करने का निर्देश दिया था।

मुख्यालय के जिला अस्पताल में कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को लेकर उत्सव जैसा माहौल स्वास्थ्य विभाग में दिखा। टीकाकरण के इस पूर्वाभ्यास में स्वास्थ्य विभाग के तीन सौ कर्मचारी लगाए गए हैं। मंगलवार को जनपद के जिन छह अस्पतालों में ड्राई रन का पूर्वाभ्यास किया गया। उनमें महिला वा जिला अस्पताल ग्रामीण क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खरगूपुर तरबगंज इटियाथोक वाणिज्य क्षेत्र का एससीपीएम कॉलेज शामिल है। 

सीएमएस के निर्देशन में चल रहे इस पूर्वाभास कार्यक्रम में वैक्सीन के रखरखाव ढुलाई टीकाकरण निगरानी सहित वैक्सीन लगने के बाद किसी तरह की समस्या होने पर कैसे क्या करें इन सभी चीजों पर कर्मचारियों को विधिवत अभ्यास कराया गया।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महिला अस्पताल अनंत कुमार मिश्रा ने बताया कि वैक्सीन आने से पहले किस तरह से वैक्सीन को लगाना है। कैसे वैक्सीन को सुरक्षित रखा जाए इन सारी विषयों को लेकर वैक्सीन आने से पहले कर्मचारियों को पूर्व अभ्यास कराया जा रहा है। अस्पताल में ड्राई रन कराने के लिए मुझे कल आदेश मिला था। इसके क्रम में हमें अस्पताल में तीन हाल सुरक्षित करना था, जिसमें एक वैक्सीन दूसरा वेटिंग तीसरा ऑब्जरवेशन एरिया बनाना था। ड्राई रन के माध्यम से हमें यह देखना था कि किस तरह की तैयारी है। इसमें कोई कमी तो नहीं रह गई है। इन सारी चीजों को लेकर ड्राई रन किया गया। 

Share this story