गोरखपुर, वाराणसी और आगरा में टेक्सटाइल एवं अपैरल पार्क का होगा विकास

तीन विकासकर्ता कम्पनियों ने प्रस्तुत की आरएफपी


प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में होगी एक-एक टेक्सटाइल पार्क की स्थापना

Newspoint24.com/newsdesk/

 
लखनऊ । प्रदेश में वस्त्रोद्योग को बढ़ावा देने के लिए गोरखपुर, वाराणसी तथा आगरा जनपद में टेक्सटाइल एवं अपैरल पार्क विकसित किया जायेगा। 

इन तीनों जनपदों में पार्क के विकास के लिए विकासकर्ताओं को भूमि खरीद के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा, जिससे प्रोजेक्ट की लागत कम होगी और उद्यमी आसानी से अपनी इकाई स्थापित कर सकेंगे।

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डॉ. नवनीत सहगल की अध्यक्षता में लोक भवन में आयोजित शासकीय स्वीकृति समिति की बैठक में यह निर्णय किया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में टेक्सटाइल एवं अपैरल के विकास के लिए आरएफपी आमंत्रित की गई। तीन विकासकर्ता कम्पनियों ने आरएफपी प्रस्तुत की है। 


उन्होंने कहा कि औद्योगिक एवं व्यवसायिक उन्नति के अनुकूल अवसर निवेश के सहज एवं सरल वातावरण में उत्तर प्रदेश को वस्त्र उद्योग एवं गारमेंटिंग का हब बनाने की दिशा में सार्थक पहल की जा रही है।

डॉ. सहगल ने कहा कि प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में एक-एक टेक्सटाइल पार्क स्थापित किया जायेगा। हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग द्वारा प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर निजी क्षेत्र के सहयोग से इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्कों को विकसित करने वाली निजी कम्पनियों को प्रोत्साहित करने की योजना बनाई गयी है। 

इन टेक्सटाइल पार्कों को निजी डेवलपर द्वारा विकसित एवं संचालित किया जायेगा। टेक्सटाइल पार्कों के संचालन में उत्तर प्रदेश सरकार अपेक्षित सहयोग प्रदान करेगी।

Share this story