सृजन आर्ट्स ने की डांडिया व भजन संध्या का आयोजन,बल कलाकारों का जलवा

Newspoint24 / newsdesk

Newspoint24 / newsdesk

नवादा । नवादा के प्रसिद्ध सांस्कृतिक संस्था सृजन आर्ट्स सह शकुंतला मेमोरियल म्यूजिक कॉलेज के कलाकारों ने रविवार को नवरात्रि के शुभ अवसर पर मां भगवती के चरणों में मां का प्रिय नृत्य डांडिया एवं भजन संध्या का आयोजन किया ।

कार्यक्रम की शुरुआत मां के आगे ज्योति जला कर मुख्य अतिथि मोतीलाल एसपी अभियान, नगर परिषद की अध्यक्षा पूनम कुमारी , शशांक शेखर ,मॉडर्न शैक्षणिक संस्थान के निदेशक डॉ अनुज कुमार , अधिवक्ता डॉ साकेत बिहारी, अशोक प्रियदर्शी के द्वारा किया गया। सभी अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर अभिवादन किया गया । संस्थान के निदेशक विजय शंकर पाठक ने सभी अथियों, अभिभावकों एवम् कलाकारों को स्वागत करते हुए कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों में संगीत और संस्कार के साथ साथ सृजनात्मकता का बोध कराना है। कार्यक्रम में पारंपरिक गीतों का ही ज्यादा से ज्यादा समावेश किया गया ।

इसमें संस्था के 85 कलाकारों ने एक से बढ़कर एक नृत्य एवं गीत की प्रस्तुति देकर समा बांध दिया। इस अवसर पर माता के सभी भक्तों ने भक्ति सागर में खो गए और आनंदित हुए। कार्यक्रम की शुरुआत माता का प्रिय नृत्य जय अंबे जगदंबे मां से किया गया। हो आए तेरे भवन , कुके कोयलिया भवानी, एलो एलो मां दुर्गा मां के साथ थी ।अनेक पारंपरिक गीतों पर रीना आर्या, पिंकी बरनवाल निशा भगत, पूनम कुमारी ,प्रतिमा बरनवाल ,सौम्या कुमारी ,रिंकू कुमारी, निभा वर्णवाल ,रिंकी कुमारी के साथ-साथ अनेक बाल कलाकारों ने भैरो जी के दिदिया निक लागेला जैसे अनेक भक्ति गीतों पर रितिका इशिका, जेसिका ,आयुषी स्नेहा ,विद्या रिद्धि,अनन्या , यातीका, राजलक्ष्मी, आयुषी, अदिति, आरोही ने सभी श्रोताओं को खूब झुमाया।

भजन संध्या कार्यक्रम में विद्यापति जी के प्रसिद्ध गीत नवीन कुमार के द्वारा जय जय भैरवी के द्वारा शुरुआत किया गया ।भजन संध्या कार्यक्रम में चंदा कुमारी ,बबली कुमारी, महेश कुमार, रंजीत कुमार, नूतन कुमार ,प्रियंका कुमारी, सीमा कुमारी इत्यादि कलाकारों ने अपना अपना कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया । इस अवसर पर पेंटिंग के छात्र-छात्राओं ने भी मां दुर्गा का चित्र बनाकर प्रदर्शनी लगाया ।जिसमें अस्मिता कुमारी ,मृत्युंजय कुमार एवं सनी कुमार के पेंटिंग को दर्शकों ने खूब सराहा। मंच का संचालन कर रही रीना कुमारी ,नृत्य प्रशिक्षक पुरुषोत्तम कुमार को मुख्य अतिथि के द्वारा मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में लोक गायक सुमित बाबा को निदेशक विजय शंकर पाठक के द्वारा मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने भजन गाकर लोगों को खुब झुमाया। उन्होंने संस्था के निदेशक श्री पाठक के द्वारा संगीत के क्षेत्र में किए गए कार्यों की सराहना किया ।उन्होंने बताया कि आजकल हमारे युवा पर भी फ़ूहड़ गीतों की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं ।उस कड़ी को तोड़ने के लिए सृजन आर्ट्स एवं शकुंतला म्यूजिक मेमोरियल कॉलेज का सराहनीय प्रयास है। सभी बाल और महिला कलाकारों को अतिथियों द्वारा मेडल देकर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम का सफल मंच संचालन संगीत प्रशिक्षिका रीना कुमारी के द्वारा किया गया। सभी नृत्य का शानदार कोरियोग्राफ नृत्य प्रशिक्षक पुरुषोत्तम कुमार के द्वारा किया गया जो काफी सराहनीय रहा। कार्यक्रम में संगत कलाकार के रूप में पवन कुमार सिन्हा ,अनिल विश्वकर्मा एवं चंदन कुमार को पुष्प गुच्छ ,मोमेंटो और डायरी देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को सवारने में संस्था के संरक्षक गोपाल कुमार सिन्हा ,सुजीत कुमार वर्मा , विकास कुमार का काफी सराहनीय योगदान रहा।

हिन्दुस्थान समाचार

Share this story