कानपुर के रास्ते जम्मूतवी के लिए 11 से चलेगी स्पेशल ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी राहत

newspoint24.com/newsdesk

लखनऊ। रेलवे प्रशासन माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए संभलपुर से कानपुर होते हुए जम्मूतवी के लिए 11 जनवरी से स्पेशल ट्रेन (08309) चलाएगा। यह स्पेशल ट्रेन सप्ताह में चार दिन चलेगी। इससे यात्रियों को राहत मिलेगी।

रेलवे प्रशासन के मुताबिक, 08309 स्पेशल ट्रेन संभलपुर से 11 जनवरी की सुबह 11 बजे चलकर दोपहर 1:10 बजे कानपुर सेंट्रल आएगी और यहां से चलकर दूसरे दिन दोपहर 2:10 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी। यह स्पेशल ट्रेन सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलाई जाएगी।

वापसी में 08310 स्पेशल ट्रेन 14 जनवरी को जम्मूतवी से दोपहर 2:45 बजे चलकर दूसरे दिन दोपहर 2:20 बजे कानपुर सेंट्रल आएगी और यहां से चलकर शाम 4:15 बजे संभलपुर पहुंचेगी। यह स्पेशल ट्रेन गुरुवार, शुक्रवार, रविवार और मंगलवार को जम्मूतवी से संभलपुर के लिए चलेगी।

इसके अलावा रेलवे प्रशासन लखनऊ-कानपुर रूट पर ट्रेनों की रफ्तार दोगुनी करने की तैयारियों में लगा हुआ है। लखनऊ से कॉरपोरेट ट्रेन तेजस, स्वर्ण शताब्दी सहित कई एक्सप्रेस ट्रेन कानपुर सेंट्रल होकर दिल्ली को आती-जाती है। इसलिए लखनऊ-कानपुर रूट को भी हाई स्पीड बनाया जा रहा है। लखनऊ कानपुर रूट के ट्रैक को 60 केजी में बदला जा रहा है। वर्तमान में इस रूट की पटरियों में 52 केजी भार को सहने की क्षमता है। क्षमता बढ़ते ही ट्रेनें इस रूट पर अधिकतम गति से साथ दौड़ सकेंगी। वर्तमान में इस रूट पर ट्रेनों की औसत गति करीब 65 किलोमीटर प्रति घंटा है जो क्षमता बढ़ने के साथ औसतन 100 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ने बाद कानपुर से लखनऊ का सफर एक घंटे से भी कम समय में पूरा हो जाएगा।
 

Share this story