रेत के टीले बढ़ा रहे है पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ की परेशानी

रेत के टीले बढ़ा रहे है पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ की परेशानी

Newspoint24.com/newsdesk/

जैसलमेर, राजस्थान। जैसलमेर एवं बाड़मेर से लगती पाकिस्तान की अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर रेत के टीले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के लिये परेशानी का सबब बन रहे हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार सीमा पर बड़े बड़े रेतीले टीले हैं जो आंधियों के चलते स्थान बदल लेते हैं। इससे तारबंदी टूट और दब जाती है।
इससे कोई भी आसानी से पैदल ही चलकर तारबंदी के आरपार जा सकता है। ऐसी स्थिति में ग्रामीणों के साथ ही बीएसएफ के जवानों को भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

यह समस्या उस समय उभर कर सामने आयी जब पिछले दिनों तेज तूफान, आंधी से जैसलमेर के सीमावर्ती इलाके पोछीना गांव क्षेत्र से ग्रामीणों ने अपनी 250 बकरियों के तारबंदी लांघकर सीमा पार चले जाने की शिकायत की और बीएसएफ से बकरियां वापस दिलाने की मांग की। दरअसल आंधी के चलते रेतील टीलों ने स्थान बदलकर तारबंदी को ढंक दिया, जिससे बकरियां सीमा पार निकल गयीं।

दरअसल जैसलमेर के शाहगढ़ बल्ज से लगती पाकिस्तानी सीमा पर करीब 32.50 कि.मी. का क्षेत्र एवं बाड़मेर के सुन्दरा क्षेत्र से लगती अन्तरराष्ट्रीय सीमा में करीब 12 कि.मी. का क्षेत्र ऐसा क्षेत्र है जहां रेत के टीले तेज आंधी के दौरान स्थान बदलते रहते हैं। फिर यहां एकल तारबंदी है। यही वजह है कि यहां लगी तारबंदी अब तक सफल नहीं हो पाई है। केन्द्र सरकार इस क्षेत्र को टीले मुक्त करने के लिये करोड़ों रूपए खर्च कर चुकी है, लेकिन यह क्षेत्र बी.एस.एफ के लिये चुनौतीपूर्ण साबित हो रहा है।

एक पशुपालक बलवीर सिंह पोछीना ने बताया कि ग्रामीणों की कई बकरियां बाड़मेर के सुन्दरा सीमा से पाकिस्तान चली गई, क्योंकि इस इलाके में तारबंदी पूरी तरह रेत से ढंक जाती है, जिसके चलते सीमा पार करना आसान हो जाता है। उन्होंने बताया कि जैसलमेर के सीमावर्ती करड़ा, पोछीना सहित आधा दर्जन गांव की बकरियां रेत पर चढ़कर सीमा पार जा चुकी हैं जिससे हम मवेशी पालकों को आर्थिक नुकसान पहुंचा है।

इस सम्बन्ध में जिला कलेक्टर को सौंपे ज्ञापन में कई पशुपालकों ने बताया कि ग्रामीणों का मुख्य व्यवसाय पशुपालन हैं हमारी बकरियां जो कि सीमा पार जाने से हम बेरोजगार हो चुके हैं परिवार का गुजारा करना मुश्किल हो गया है।

उधर बाड़मेर सेक्टर जो गुजरात फ्रंटियर में आता हैं के प्रवक्ता महानिरीक्षक एम एल गर्ग ने बाड़मेर के सुन्दरा क्षेत्र से बकरियों के तारबंदी पार करके पाकिस्तान जाने की घटना का खण्डन करते हुए कहा कि उस इलाके में इस प्रकार की कोई घटना घटित नहीं हुई है, फिर भी वह मामले की जांच करवा रहे हैं।

Share this story