राजस्थान : कोरोना से होने वाली मौतों पर लगी लगाम, दस महीने बाद एक भी मौत नहीं

Newspoint24.com/newsdesk/


जयपुर । राजस्थान में कोरोना महामारी के संक्रमण का दायरा सभी जिलों तक फैलने के बाद शुक्रवार को दस महीनों बाद पहली बार किसी भी जिले में संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई। नववर्ष की शुरुआत के साथ ही प्रदेश में शुरू हुआ नए संक्रमितों में कमी का सिलसिला शुक्रवार को भी कायम रहा। प्रदेश में गुजरे 24 घंटों के दौरान 471 नए संक्रमित मिले।

प्रदेश में नए साल के शुरुआती दिनों में कोरोना के नए संक्रमित कम होना शुरु हो गए थे। यह आंकड़ा 500 के भीतर आ गया। गुरुवार को इसमें थोड़ी बढ़ोतरी हुई, लेकिन शुक्रवार शाम तक नए मरीजों का आंकड़ा 471 पर आ गया। इससे राज्य सरकार, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ उन सभी एजेन्सियों ने राहत की सांस ली हैं, जो कोरोना की रोकथाम के लिए चिंतित थे। अब प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा 3 लाख 12 हजार 91 तक पहुंच गया है। अब तक प्रदेश में 2727 मरीज इस बीमारी से दम तोड़ चुके हैं।

राज्य में बीते कुछ समय से कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है। चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार शाम तक प्रदेश का कोई भी जिला नए मरीजों के लिहाज से सौ का आंकड़ा नहीं छू सका। राजधानी जयपुर में अब तक नए मरीजों की तादाद बेतहाशा बढ़ रही थी, लेकिन अब इस पर भी अंकुश लग गया है। राजधानी जयपुर में शुक्रवार को भी प्रदेश के सर्वाधिक 96 नए मरीज मिले, लेकिन अन्य किसी भी जिले में नए मरीज 50 की संख्या के भीतर ही रहे। 

प्रदेश में गुजरे 24 घंटों में धौलपुर, चूरु व सवाई माधोपुर ऐसे जिले रहे, जहां एक भी नया मरीज नहीं मिला, जबकि 15 जिले ऐसे भी रहे, जहां नए संक्रमित इकलौती संख्या में रहे। शेष जिलों में भी नए संक्रमितों की संख्या पर काबू पाने में स्थानीय प्रशासन सफल रहा। प्रदेश में शुक्रवार शाम तक 537 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। इसके बाद कोरोना के सक्रिय केस घटकर 7 हजार 402 रह गए।
 

Share this story