भोपाल में 11 से 21 जनवरी तक आयोजित होगा "राष्ट्रीय कला उत्सव 2020"

newspoint24.com/newsdesk

भोपाल । राजधानी भोपाल के आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में सोमवार, 11 जनवरी से आगामी 21 जनवरी तक राष्ट्रीय कला उत्सव 2020 का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में प्रदेश के चयनित 18 प्रतिभागी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। यह कार्यक्रम आनलाइन मोड पर आयोजित किया जाएगा।

जनसम्पर्क उपसंचालक राजेश बेन ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग और भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 से उच्चतर माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों की कला प्रतिभा को पोषित करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष राष्ट्रीय कला उत्सव का आयोजन किया जाता है। कला उत्सव में विभिन्न राज्यों के प्रतिभागियों को अन्य राज्यों की सांस्कृतिक विरासत को समझने का अवसर मिलता हैं, संस्कृति का आदान-प्रदान होता है और भारतीय संस्कृति की कला संस्कृति और विरासत को प्रोत्साहन मिलता है। 

उन्होंने बताया कि राजधानी भोपाल में 11 से 21 जनवरी के बीच कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुरूप ऑनलाइन मोड पर कला उत्सव में भाग लेंगे। मध्यप्रदेश राज्य के विभिन्न विधाओं में संगीत गायन, वाद्य, नृत्य शास्त्रीय लोक गायन, दृश्य कला दीवानी मूर्तिकला स्थानीय खेल खिलौने आदि विधाओं में बच्चे प्रशासन अकादमी के भोपाल स्थित स्टूडियो में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। जिसका सीधा प्रसारण सीआईईटी, एनसीईआरटी के स्टूडियो में होगा। राष्ट्रीय कला उत्सव का आयोजन आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकेडमी में किया गया है तथा दृश्य कला की प्रतियोगिताएं शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय, भोपाल में संपन्न होंगी। 

Share this story