एमपी : साल के पहले दिन मंदिरों में उमड़ी भीड़, महाकाल और खजराना मंदिर में गूंजे जयकारे

Newspoint24.com/newsdesk/


इंदौर ।  नया साल 2021 का आगाज हो गया है। इसी के साथ लोग नए साल के पहले दिन की शुरुआत भगवान के दर्शन और आशीर्वाद के साथ कर रहे हैं। राजधानी भोपाल के बिरला मंदिर और कालीघाट मंदिर मेंं सुबह से लोगों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। नए साल के अवसर पर मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की गई और भगवान का श्रृंगार किया गया। इसके अलावा उज्जैन के महाकाल मंदिर और इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में भी रात से ही बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। 

इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में रात के 12 बजे नया साल लगते ही प्रांगण जयकारों से गूंज उठा। बड़ी संख्या में उमड़े भक्तों की मौजूदगी में महाआरती के साथ नव वर्ष 2021 का स्वागत किया गया। भक्तों की सुविधा के लिए खजराना मंदिर एक जनवरी को भी रात भर खुला रहेगा। इस दौरान मंदिर में वन वे प्रवेश व्यवस्था रहेगी। भक्तों को कालिका मंदिर की ओर से प्रवेश दिया जाएगा और गणेशपुरी मार्ग की ओर निकासी होगी। वर्ष के पहले दिन भी मंदिर परिसर में दिनभर उत्सवी माहौल रहने वाला है। वहीं भीड़ को देखते हुए सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए है और मंदिर प्रशासन ने भक्तों के लिए जगह जगह कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के बोर्ड लगाए हैं।

उज्जैन महाकाल मंदिर में साल के आखिरी दिन करीब 30 हजार भक्तों ने भगवान महाकाल के दर्शन किए। श्रद्धालुओं ने भगवान से सुख-शांति के लिए प्रार्थना की। इस दौरान मंदिर में बड़ी रौनक दिखाई दी। संध्या आरती में भगवान का विशेष श्रृंंगार किया था। वहीं शुक्रवार सुबह भगवान महाकाल की भस्म आरती के बाद उनके कपाट दर्शन के लिए खोल दिए गए। नए साल पर पुजारियों ने महाकाल का श्रृंगार कर विशेष पूजा की। उम्मीद है कि साल के पहले दिन भी 30 से 35 हजार भक्त दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं।

Share this story