मोरारी बापू ने आरोग्यधाम में पांच पौधों का रोपण कर दिया हरियाली का संदेश

newspoint24.com / newsdesk Morari Bapu planted five plants in Arogyadham, gave the message of greenery

Newspoint24.com / newsdesk 

चित्रकूट। जनपद में विश्व पर्यावरण दिवस पर दीनदयाल शोध संस्थान ने अपने विभिन्न प्रकल्पों के माध्यम से पौधरोपण कर लोगों को जागरूक किया। रामकथा के लिए चित्रकूट पधारे संत मोरारी बापू ने आरोग्य धाम परिसर में पांच पौधों का रोपण किया। 

इस दौरान उन्होंने कहा कि पौधों को लगाने से ज्यादा उसको बचाना है। जैसे हम अपने बच्चों का पालन-पोषण करते हैं ठीक उसी प्रकार हमें पेड़-पौधों का पालन-पोषण करना चाहिए। पौधों के कटान की वजह से भू-जल स्तर भी लगातार गिरता जा रहा है। वायु मंडल में हवा भी प्रदूषित होती जा रही है। जिसकी वजह से जीव जन्तु सभी को परेशानी हो रही है और लोगों को भी सांस सम्बंधित बीमारियां भी हो रही हैं।
 
दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा कि मनुस्मृति में कहा गया है कि जब तक पृथ्वी वन्य जीव एवं वनों से सम्पन्न है, तब तक वह मानव वंश का पोषण करती रहेगी। लेकिन आज वन और वन्य जीव नष्ट हो रहे हैं, जंगलों का विनाश हो रहा है। प्रकृति के साथ खिलवाड़ का दुष्परिणाम कोरोना काल में भी देखने को मिला है। 

इस अवसर पर दीनदयाल शोध संस्थान के कोषाध्यक्ष बसंत पंडित ने भी आरोग्यधाम में वृक्षारोपण किया। दीनदयाल शोध संस्थान के प्रकल्प आरोग्यधाम, सुरेंद्रपाल ग्रामोदय विद्यालय, उद्यमिता विद्यापीठ, गुरुकुल संकुल, कृषि विज्ञान केंद्र गनीवां एवं मझगवॉ, जन शिक्षण संस्थान, रामनाथ आश्रम शाला, कृष्णा देवी बनवासी बालिका विद्यालय, परमानंद आश्रम पद्धति विद्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में सभी स्वावलंबन केंद्रों पर समाज शिल्पी दंपतियों एवं सहयोगी कार्यकर्ताओं के माध्यम से अपने परिसरों एवं विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण किया गया। 

Share this story