मथुरा : हर घर को स्वच्छ जल उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य : श्रीकांत शर्मा

मथुरा : हर घर को स्वच्छ जल उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य : श्रीकांत शर्मा

Newspoint24 / newsdesk

मथुरा । प्रदेश ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा द्वारा लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में मुख्यमंत्री के प्राथमिकता वाले 37 बिन्दुओं पर विकास कार्यों की समीक्षा शुक्रवार दोपहर की गई। इस दौरान उन्होंने अधीनस्थों को निर्देश दिये हैं।

दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार दोपहर मथुरा पहुंचे ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि ग्राम पंचायतों में बनाये जा रहे मिनी सचिवालयों में लेखपाल, सचिव, प्रधान के साथ विभिन्न विभागों से संबंधित कर्मचारी बैठक के समय उपस्थित हों, साथ ही ग्राम मिनी सचिवालयों में आने वाले ग्रामीणों की समस्या का निदान किया जाये।

उन्होंने कहा कि मिनी सचिवालय में सरकार की समस्त लाभकारी योजनाओं से अवगत कराया जाये तथा पात्र व्यक्तियों को उनका लाभ दिलाया जाये। मिनी सचिवालय के पास ही वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की जाये।

श्री शर्मा ने कहा कि शहर के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी नलों के द्वारा सभी को पानी उपलब्ध कराया जाये तथा पानी की शुद्धता की निरंतर टेस्टिंग करायी जाये। उन्होंने कहा कि अमृत योजना के तहत सभी घरों को गंगाजल उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने जल निगम से कहा कि ऐसी योजना बनायी जाये, जिससे पता चले की आगामी 15 वर्षों तक कितने एमएलडी गंगाजल की आवश्यकता होगी।

श्री शर्मा ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर के मुख्य मार्गोें के साथ-साथ कालोनियों के मुख्य मार्गों को प्राथमिकता के आधार पर ठीक किया जाये। उन्होंने कहा कि मथुरा एक धार्मिक एवं पवित्र स्थल है, इसको स्वच्छता में प्रदेश में नम्बर वन बनाना है।

उन्होंने कहा कि नाले नालियां एवं शहर में निरंतर सफाई व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए सभी सेनेटरी इन्सपेक्टरों के कार्यों का रोस्टर एवं रजिस्टर बनाया जाये तथा उनके द्वारा प्रतिदिन कितने क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया है उसको भी अंकित किया जाये।

मंत्री शर्माजी ने कहा कि नगर में विभिन्न स्थानों पर बनाये जा रहे पार्कों की देख रेख करने के लिए क्षेत्रीय कमेटी बनायी जाये तथा उन्हें देख रेख की जिम्मेदारी सौंपी जाये। मंत्री जी को बताया गया कि 13 पार्कों के लिए पैसा आया, जिसमें 06 पार्क कुछ समय बाद पूर्ण हो जायेंगे। उन्होंने पिंक शौचालय एवं सार्वजनिक शौचालय, निरंतर कार्य करने के साथ-साथ सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राशन वितरण केन्द्रों के पास कोविड-19 वैक्सीन कैम्प लगाये जायें।

हिन्दुस्थान समाचार

Share this story