पर्यावरण की रक्षा को वनरक्षकों का मैराथन दौड़

पर्यावरण की रक्षा को वनरक्षकों का मैराथन दौड़

Newspoint24 / newsdesk

नवादा । वाइल्ड सेंचुरी एरिया में पर्यावरण संरक्षण को लेकर बुधवार की देर शाम नवादा के बंदरचुंवाँ जंगल में वन विभाग ने मैराथन दौड़ का आयोजन किया, जिसमें जिले के सभी रेंज के महिला और पुरुष सिपाही शामिल हुए। मैराथन दौड़ का शुभारंभ नवादा डीएफओ अवधेश कुमार ओझा ने हरी दिखाकर शुरू किया।

डीएफओ ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर नवादा वन प्रमंडल के सभी रेंज के महिला और पुरुष सिपाही को इस दौड़ प्रतियोगिता में शामिल किया गया। महिला के लिए 4 किलोमीटर का दौड़ रखा गया था और पुरुष के लिए 5 किलोमीटर का दौड़ का आयोजन किया गया।महिला की तरफ से 4 किलोमीटर दौड़ में प्रथम स्थान लाने वाली रजौली रेंज के सिरदला बीट के महिला सिपाही अरुंधति कुमारी ने प्रथम स्थान, दूसरा स्थान पर संजना कुमारी रही।

लड़कों के 5 किलोमीटर की दौड़ में रजौली पूर्वी के सिपाही गणेश राय ने प्रथम स्थान ,दूसरे स्थान पर राजू यादव रहे। डीएफओ ने दौड़ में प्रथम और द्वितीय स्थान लाने वाले सिपाहियों को सर्टिफिकेट और ट्रॉफी देकर उन्हें सम्मानित किया।

इस मौके पर डीएफओ ने अपने सिपाहियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम लोग जंगल और जंगली जानवर को बचाने को लेकर काम करते हैं। इसके प्रति ईमानदारी और लगन के साथ हम लोगों को जंगल में काम करना है। पेड़ काटने वाले लोगों को समझाना है कि पेड़ नहीं काटें। इससे बहुत सारी नुकसान है। उन्होंने अपने सिपाहियों को पुलिस के काम करने के तरीके का उदाहरण देते हुए कहा कि पुलिस के भय से बड़े-बड़े अपराधी अपने अपने घर छोड़कर भागे फिरते है।

इस मौके पर गूंज संस्था के द्वारा बिहार- झारखंड के प्रभारी शिवजी चतुर्वेदी के द्वारा वन विभाग के महिला और पुरुष सिपाही के बीच जूता और तौलिया का वितरण किया गया।

पानी रे पानी अभियान के संयोजक पंकज मालवीय, सोखोदौरा आश्रम के मंत्री अरविंद कुमार सिंह, वन विभाग के सीएम शशि भूषण प्रसाद, रजौली रेंज के प्रभारी रेंजर अखिलेश्वर प्रसाद, कौवाकोल के रेंजर मानवेंद्र चौधरी, हिसुआ के रेंजर संजय कुमार, फॉरेस्टर वीरेंद्र पाठक, प्रभारी वनपाल अभिषेक कुमार मिश्रा, प्रभारी वनपाल अरविंद रजक सिरदला के वनपाल राजकुमार पासवान सहित वन विभाग के अन्य कई कर्मी मौके पर उपस्थित रहे।
 

Share this story