मण्डला पॉलिटेक्निक कॉलेज का नाम अब रानी फूलकुंवर कॉलेज,मेडिकल कॉलेज का नाम राजा ह्रदय शाह के नाम पर

Mandla Polytechnic College now named as Rani Phoolkunwar College, Medical College named after Raja Hriday Shah

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ 


मण्डला। जनजाति गौरव सप्ताह के समापन अवसर पर मंडला पहुंचे CM शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि हम जननायकों का नाम अमिट बनाएंगे, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मण्डला पॉलिटेक्निक कॉलेज का नाम अब रानी फूलकुंवर कॉलेज होगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ऐतिहासिक गलतियों को हमारी सरकार सुधारेगी। मण्डला में नए मेडिकल कॉलेज बनेगा। राजा ह्रदय शाह के नाम पर मण्डला मेडिकल कॉलेज का नाम होगा।


इसके साथ ही सीएम ने कहा कि 4 दिसंबर को टंट्या भील के बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम होगा। वहीं अब मानपुर स्वास्थ्य केंद्र का नाम टंट्या भील के नाम पर होगा। सीएम ने कहा कि पातालपानी में टंट्या भील मंदिर का जीर्णोद्धार होगा। पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या भील स्टेशन होगा। सीएम ने कहा कि इंदौर के भंवरकुआं चौराहे का नाम भी टंट्या भील चौराहा होगा, इंदौर में MR10 बस स्टैंड का नाम भी टंट्या मामा बस स्टैंड होगा। सीएम ने कहा कि जिन जननायकों ने अपना सब कुछ लुटाया उनका नाम जीवित रखेंगे।


सीएम ने कहा कि संभागीय सुविधा केंद्र सरकार चलाएगी, संभाग मुख्यालय पर आदिवासी बच्चों की समस्याएं सुलझाने के लिए केंद्र चलेंगे। 446 गांव में पेयजल योजना के लिए 613 करोड़ 30 लाख मंजूर किए गए हैं। सीएम ने यह भी कहा कि 20 अगस्त 2020 तक के आदिवासियों के साहूकारी कर्ज़ माफ होंगे, हर गांव में 4 आदिवासी इंजीनियर स्थानीय निर्माणकार्यो के लिए तैनात किए जाएंगे।

 
सीएम ने कहा कि मण्डला में कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र लाइब्रेरी का नाम राजा शंकरशाह रघुनाथ शाह के नाम पर होगा। मण्डला में 9 सीएम राइज़ स्कूल खोलेंगे, आदिवासियों की आय बढ़ाने मण्डला में 1 लाख बांस के पौधे बांटेंगे। सीएम ने कहा कि पीएम आवास योजना के लिए आदिवासियों को मुफ्त रेत देंगे, तेंदूपत्ता संग्रहण का पूरा अधिकार वन समितियों को देंगे। वनोपज में न्यूनतम समर्थन मूल्य देंगे। वनोपज पर आदिवासियों का अधिकार होगा।

Share this story