लखनऊ फैजाबाद होते हुए 08 जून से चलेगी कोलकाता-जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन

newspoint24.com / newsdesk Kolkata-Jammutvi special train will run from June 08 via Lucknow Faizabad

Newspoint24.com / newsdesk 

प्रतिदिन के बजाय सप्ताह में चार दिन चलेगी कोलकाता जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन

लखनऊ। रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए 03151 कोलकाता-जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन का संचालन 08 जून से लखनऊ होकर सप्ताह में चार दिन करेगा। इस स्पेशल ट्रेन में सीटों के लिए आरक्षण शनिवार से शुरू हो गया है। पहले इस ट्रेन का संचालन प्रतिदिन किया जाता था। 

रेलवे प्रशासन के मुताबिक, यात्रियों की सुविधा के लिए 03151 कोलकाता-जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन का संचालन 08 जून से सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार किया जाएगा। यह स्पेशल ट्रेन 08 जून से कोलकाता से सुबह 11:45 बजे चलकर वर्धमान, आसनसोल, धनबाद, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और फैजाबाद होते हुए अगले दिन दोपहर 12:35 बजे लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर पहुंचेगी। यहां से चलकर यह स्पेशल ट्रेन बरेली, मुरादाबाद और सहारनपुर के रास्ते तीसरे दिन सुबह 09 बजे जम्मूतवी पहुंचेगी। 

इसी तरह से वापसी में 03152 जम्मूतवी-कोलकाता स्पेशल ट्रेन 10 जून से प्रत्येक बुधवार, गुरुवार, शनिवार और सोमवार को रात 8:30 बजे चलकर अगले दिन शाम 5:05 बजे लखनऊ होते हुए तीसरे दिन दोपहर 3:40 बजे कोलकाता पहुंचेगी। कोलकाता से जम्मूतवी तक इस ट्रेन के 79 ठहराव है। गया और वाराणसी के बाद फैजाबाद होकर लखनऊ आने वाली इस ट्रेन की मांग अधिक रहती है।

रेलवे प्रशासन ने कोरोना काल में इस ट्रेन का संचालन बंद कर दिया था। अब यह ट्रेन नियमित की जगह अगले आदेश तक स्पेशल बनकर सप्ताह में चार दिन चलेगी। इस ट्रेन में स्लीपर की 11 बोगियां, एसी सेकेंड की एक, एसी थर्ड की दो, सेकेंड सीटिंग क्लास की चार और रसोई यान की एक बोगी लगेंगी। ट्रेन के सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे। इसमें कंफर्म टिकट पर ही यात्री सफर कर सकेंगे। यात्रियों के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है।

दरअसल, 13151 जम्मूतवी एक्सप्रेस का संचालन पहले सियालदह से होता था। इस कारण ट्रेन का नाम सियालदह एक्सप्रेस पड़ गया है। कुछ साल पहले रेलवे ने इस ट्रेन को सियालदह की जगह कोलकाता शिफ्ट कर दिया। अब ट्रेन का नाम भले ही कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस है, लेकिन अधिकांश लोग आज भी इस ट्रेन को सियालदह एक्सप्रेस के नाम से जानते हैं।

Share this story