संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड : चतुर्थ चरण में 31315 अभ्यर्थियों ने कराया काउंसिलिंग

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड : चतुर्थ चरण में 31315 अभ्यर्थियों ने कराया काउंसिलिंग

Newspoint24 / newsdesk

लखनऊ । लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा विगत अगस्त माह में आयोजित की गयी उप्र संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बीएड 2021-23 की काउन्सिलिंग के चतुर्थ चरण (स्टेट रैंक 1 से अन्त तक) के सीट आवंटन का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया। इस चरण में 31,315 अभ्यर्थियों ने काउन्सिलिंग में पंजीकरण किया और कुल 27,061 अभ्यर्थियों ने अपने विश्वविद्यालय व महाविद्यालय के विकल्प लॉक किये। वहीं 4254 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करने के बावजूद विकल्प लाॅक नहीं किया।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि काउन्सिलिंग के इस चतुर्थ चरण में कुल 21,406 अभ्यर्थियों को उनके द्वारा विकल्पित बीएड महाविद्यालयों में सीट आवंटित हुई। जिन अभ्यर्थियों को सीट आवंटित हुई है। वे निश्चित अवधि अर्थात 16 अक्टूबर तक अपना सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों की आवंटित विश्वविद्यालय व महाविद्यालय फीस 5000 रुपये से कम है तो उन्हें लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर आवंटन-सह-पुष्टिपत्र डाउनलोड करना होगा।

उन्होंने बताया कि अन्य आवंटित अभ्यर्थियों को लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लॉगिन कर शेष शुल्क राशि जमा कर अपना आवंटन-सह-पुष्टिपत्र अवश्य डाउनलोड करना होगा। शेष महाविद्यालय शुल्क राशि जमा करने में असफल अभ्यर्थियों का सीट आवंटन स्वतः निरस्त हो जायेगा। अभ्यर्थियों को अपने आवंटन पत्र तथा मूल प्रमाण-पत्रों के साथ आवंटित विश्वविद्यालय/महाविद्यालय में तत्काल सम्पर्क कर रिपोर्टिंग किया जाना होगा।

प्रोफेसर अमिता ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को प्रथम काउंसिलिंग के पूर्व के किसी भी चरण में सीट आवंटित हुई है ओर वे किन्हीं कारणों से अपना सीट कन्फर्मेशन शुल्क अब तक जमा नहीं कर पाये हैं उनके लिये सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा करने की तिथि 16 अक्टूबर तक विस्तारित कर दी गयी है। प्रथम काउंसिलिंग के इस चतुर्थ चरण के उपरांत 22 अक्टूबर से पूल काउंसिलिंग हेतु पंजीकरण की प्रक्रिया आरम्भ होगी।

हिन्दुस्थान समाचार

Share this story