राजधानी जयपुर में नामी ज्वैलर ग्रुप के 46 ठिकानों पर आयकर के छापे

Income tax raids on 46 locations of renowned jeweler group in the capital Jaipur

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ 

जयपुर । राजधानी जयपुर में मंगलवार को उस समय हड़कंप मच गया जब नामी ज्वैलर ग्रुप से जुड़ी कंपनियों 46 ठिकानों पर आयकर विभाग के अधिकारियों ने एक साथ छापेमारी की कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में करोड़ों की अघोषित आय उजागर होने की संभावना जताई जा रही है। जयपुर के अलावा मुंबई, दिल्ली, टोंक, देवली में भी आयकर विभाग की ओर से ज्वैलर ग्रुप से जुड़ी कंपनियों के 10 ठिकानों पर कार्रवाई चल रही है।

 ग्रुप नामी कारोबारी निर्मल बरडिया का है
जानकारी के अनुसार छापेमारी की कार्रवाई में 400 से ज्यादा आयकर कर्मचारियों की टीम सहित 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी शामिल हैं और कार्रवाई जयपुर में गौरव टावर, बरडिया कॉलोनी, सीतापुरा में स्पेशल इकोनॉमिक जोन, रामगढ़ रोड, बेला कासा होटल सहित कई ठिकानों पर चल रही है। यह कारोबारी समूह ज्वेलरी फाइनेंस, रियल एस्टेट और होटल इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है। इसके यह ग्रुप नामी कारोबारी निर्मल बरडिया का है। आयकर छापों में प्रिशियस स्टोन ब्रोकर राधामोहन तोतला, कारोबारी प्रमोद दरड़ा शामिल है।

कई बेनामी लेन-देन के रजिस्टर और रफ बुक भी कब्जे में

आयकर अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार ज्वैलर ग्रुप की 10 से ज्यादा कंपनियों के दस्तावेजों के लेनदेन की जांच चल रही है। इसके अलावा बड़ी संख्या में खरीद-बिक्री के दस्तावेज जब्त किए गए हैं और कई बेनामी लेन-देन के रजिस्टर और रफ बुक भी कब्जे में लिए गए हैं। इनका ब्योरा आयकर विभाग को दिए गए दस्तावेजों में नहीं है। साथ ही बड़ी मात्रा में ज्वेलरी और प्रिशियस स्टोन का स्टॉक भी मिला है,जिनका वेरिफिकेशन किया जा रहा हैं।

वहीं अब तक की कार्रवाई में कई लॉकर होने की जानकारी भी सामने आई है। दस्तावेजों के आधार पर अब कई और कंपनियां भी जांच के दायरे में आएंगी। आयकर की धारा 131 के तहत प्रावधान के तहत आयकर अधिकारी इन लोगों से पूछताछ करेंगी। इधर जयपुर में नामी ज्वैलर ग्रुप पर आयकर विभाग की रेड पड़ने की सूचना से अन्य सर्राफा कारोबारियों में हड़कंप मच गया और शहर के सभी सर्राफा कारोबारियों के प्रतिष्ठान बंद कर अंडरग्राउंड हो गए।

Share this story