उप्र में 48 फीसदी आवादी ने कोविड की पहली डोज लगी

उप्र में 48 फीसदी आवादी ने कोविड की पहली डोज लगी

Newspoint24 / newsdesk

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की 48 फेस की आबादी को कोविड टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है।

राज्य सरकार की तरफ से सोमवार को जारी बयान में बताया गया है कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कोविड टीकाकरण के लिए अर्ह उत्तर प्रदेश की 48 फीसदी आबादी ने कोविड टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। 12 सितम्बर तक पहली खुराक लेने वालों की संख्या सात करोड़ 22 लाख से अधिक हो गई है। इस प्रकार प्रदेश में कुल कोविड वैक्सीनेशन आठ करोड़ 69 लाख से अधिक हो गया है। यह किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है।

प्रदेश के 33 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 64 ज़िलों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला। वर्तमान में 175 कोरोना संक्रमितों का उपचार हो रहा है। औसतन हर दिन सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से आधी हो गई है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है।

अब तक सात करोड़ 51 लाख 27 हजार 89 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में हुई एक लाख 80 हजार 599 सैम्पल की टेस्टिंग में 14 नए मरीजों की पुष्टि हुई। मात्र नौ जिलों में ही नए मरीज मिले। इसी अवधि में 10 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 497 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

कोविड की अद्यतन स्थिति के अनुसार प्रदेश के 33 जनपदों (बलिया, अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, बागपत, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, एटा, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, कासगंज, कुशीनगर, महोबा, मुरादाबाद, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, सुल्तानपुर और सोनभद्र) में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

Share this story