हिमाचल में जमकर बरसे बादल, उमस भरी गर्मी से राहत

breaking news in hindi   news in hindi   latest hindi news   today news in hindi Himachal Shimla relief from the sultry summer

Newspoint24.com/newsdesk

शिमला । हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने से बीती रात कई इलाकों में गरज के साथ बारिश हुई। शिमला, कांगडा, मंडी और सिरमौर जिलों में कुछ स्थानों पर जमकर बादल बरसे। बारिश के कारण पारा गिरने से भीषण गर्मी से बेहाल लोगों को सुकून मिला है। कांगड़ा के पालमपुर में सर्वाधिक 78 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा सिरमौर के पांवटा साहिब में 69, मंडी के सुंदरनगर में 18, शिमला व जुब्बड़हट्टी में 10-10, कसौली व कुफरी में पांच-पांच और नाहन में दो मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। राज्य के अधिकांश भागों में गुरुवार की सुबह भी आसमान बादलों से घिरा है। 

राजधानी शिमला में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इससे यहां मौसम सुहावना हो गया है। राज्य भर में पिछले दो-तीन दिनों से तेज धूप निकलने के कारण तापमान में वृद्धि दर्ज की गई थी, जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। भीषण गर्मी व उमस से लोग परेशान थे। बुधवार को तो मैदानी इलाकों में पारा 43 डिग्री पार कर गया था। 

मौसम विभाग ने 15 जून तक राज्य में झमाझम बारिश की संभावना जताई है। वहीं 12 व 13 जून को राज्य के मैदानी व पर्वतीय इलाकों में गरज चमक के साथ तेज़ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट लाहौल-स्पीति व किन्नौर जिलों को छोड़कर शेष सभी 10 जिलों के लिए है। 

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में हो रही बारिश पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से है। इसे प्री मानसून नहीं कहा जा सकता। 

उन्होंने कहा कि 12 जून से प्री मानसून की बारिश की शुरुआत होगी। आने वाले पांच दिनों तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। 25 जून के आसपास मानसून के हिमाचल पहुंचने का अनुमान है। 

शिमला में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री, भुंतर में 21.7 डिग्री, सुंदरनगर में 21.8 डिग्री, कल्पा में 13.9 डिग्री, धर्मशाला में 20.8 डिग्री, ऊना में 31 डिग्री, नाहन में 24.9 डिग्री, केलंग में 11.6 डिग्री, पालमपुर में 19 डिग्री, सोलन में 21.7 डिग्री, मनाली में 17.6 डिग्री, कांगड़ा में 26.3 डिग्री, मंडी में 24.1 डिग्री, बिलासपुर में 26 डिग्री, हमीरपुर में 27 डिग्री, चम्बा में 22.4 डिग्री, डलहौजी में 19.7 डिग्री, कुफरी में 16.5 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 19.5 डिग्री, पांवटा साहिब में 30 डिग्री, कसौली में 19.6 डिग्री, नारकंडा में 15 डिग्री और सराहन में 20.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 
 

Share this story