हमीरपुर:डेंगू ग्रसित युवक के घर में मिला लार्वा, टीम ने नष्ट कराया

हमीरपुर:डेंगू ग्रसित युवक के घर में मिला लार्वा, टीम ने नष्ट कराया

Newspoint24 / newsdesk

हमीरपुर । मुस्करा ब्लाक के निवादा गांव में 17 वर्षीय युवक में डेंगू की पुष्टि के बाद शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर जांच-पड़ताल की। टीम ने पूरे गांव में सघन अभियान चलाकर एंटी लार्वा दवा का छिड़काव और फागिंग कराई है। बुखार से ग्रसित 23 लोगों के ब्लड सैंपल लिए हैं। जिस युवक में डेंगू की पुष्टि हुई है, उसके घर में मच्छरों का लार्वा मिला है, जिसे नष्ट कराया गया है।

जनपद में इस वक्त वायरल बुखार तेजी से फैला हुआ है। प्रतिदिन अस्पताल की ओपीडी में चार सौ से लेकर पांच सौ तक वायरल फीवर से ग्रसित मरीज पहुंच रहे हैं। अभी तक डेंगू जांच का इंतजाम नहीं था, लेकिन अब दो दिनों से जिला अस्पताल में एलीजा किट के माध्यम से डेंगू की जांच शुरू कर दी गई है। इन दो दिनों में जनपद में कल डेंगू का पहला मरीज मिला है। मुस्करा ब्लाक के निवादा गांव निवासी 17 वर्षीय किशोर में डेंगू की पुष्टि होने के दूसरे दिन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर जाचं-पड़ताल की और बुखार से ग्रसित मरीजों के सैंपल लिए।

जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि टीम ने कुल 55 घरों का सर्वे किया। बुखार से ग्रसित 23 लोगों के ब्लड सैंपल जांच को लिए गए हैं। मलेरिया निरीक्षक जयप्रकाश और फील्ड वर्कर्स की टीम ने पूरे गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव करने के साथ ही फागिंग की है।

उन्होंने बताया कि गांव के जिस युवक को डेंगू की पुष्टि हुई है, उसके परिवार में चार सदस्य हैं। सभी स्वस्थ है। युवक के घर में दो मटकों और एक टैंक में मच्छरों का लार्वा मिला है, जिसे नष्ट करा दिया गया है। गांव में लेडी हेल्थ सुपरवाइजर (एलएचवी) सरला सिंह, एएनएम नीतू कुमारी और आशा कार्यकर्ता राजकुमारी द्वारा कैंप लगाकर मरीजों को दवाएं भी वितरित की गई है। ग्रामीणों को साफ-सफाई और मच्छरों से बचाव के प्रति जागरूक किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/

Share this story