गवर्नर आनंदीबेन ने वाराणसी के आंगनबाड़ी केंद्रों का किया दौरा बच्चों को दिए खिलौने

गवर्नर आनंदीबेन ने वाराणसी के आंगनबाड़ी केंद्रों का किया दौरा बच्चों को दिए खिलौने

Newspoint 24 / newsdesk

वाराणसी। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुक्रवार को यहां आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को शिक्षण सामग्री, खिलौने के साथ-साथ फल एवं मिठाईयां भेंटकर उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित किया। 

वाराणसी में  पिंडरा विकासखंड के आंगनवाड़ी केंद्र गंगापुर का भ्रमण कर वहां के 30 बच्चों को फल व मिष्ठान खिलौने, बर्तन, फर्नीचर आदि उपहार दिए खिलौनों में बच्चों की छोटी साइकिल, घोड़े के खिलौने आदि देते हुए कहा कि बारी-बारी से सब बच्चों को सभी खिलौने से खेलने का अवसर दें। कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी ली व दो बच्चों अविरल व शोहित को पोषण पोटली दी और उसे समय से पूरा खाने को कहा। कार्तिकेय व बेबी को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया और मीरा देवी, गीता देवी व मनीषा देवी को फल, मिष्ठान, मेवा, अनाज की डलिया देते हुए गोद भराई की।

राज्यपाल ने पिंडरा विकासखंड के आंगनवाड़ी केंद्र गंगापुर में ‘सुपोषण अभियान’ को बल देने के लिए कई आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों से मिलीं, जहां डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्व विद्यालय की ओर से विभिन्न ब्लाकों के लगभग 15 आंगनबाड़ी केन्द्रों को बच्चों की प्री स्कूलिंग के लिए फर्नीचर, खिलौने, व्हाइट बोर्ड, ट्राई साइकिल, घोड़ा, बर्तन आदि उपलब्ध कराये गए।

उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्री से वार्ता करते हुए बर्तनों के सही प्रयोग की सीख दी। खिलौनों में बच्चों की छोटी साइकिल, घोड़े के खिलौने आदि देते हुए कहा कि बारी-बारी से सब बच्चों को सभी खिलौने से खेलने का अवसर दें।

श्रीमती पटेल ने कुपोषित बच्चों के बारे में जानकारी ली एवं दो बच्चों अविरल तथा शोहित को पोषण पोटली दी। उन्हें समय से पोषक खाना खाने को कहा। बच्चों के वजन एवं लंबाई की जांच पर उन्होंने कहा कि केंद्र के कक्ष में दीवार पर माप बना लें, इससे आसानी से कभी भी लंबाई मापी जा सकती है। बच्चे तेजी से बढ़ते हैं, इससे सुविधा रहेगी।

उन्होंने केंद्र में डस्टबिन रखने का सुझाव दिया। गंगापुर के इस आंगनबाड़ी केंद्र में 30 बच्चे हैं। उन्होंने कार्तिकेय एवं बेबी को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया और पुष्टाहार एवं बर्तन भेंट किए। मीरा देवी, गीता देवी और मनीषा देवी को फल, मिष्ठान, मेवा, अनाज की डलिया देते हुए उनकी गोद भराई की।

श्रीमती पटेल ने पंचायत भवन के प्रांगण में वट वृक्ष का पौधा रोपण कर वृक्षारोपण का संदेश दिया।

Share this story