गंगापुर आंगनबाड़ी केन्द्र में राज्यपाल आनंदी बेन ने गर्भवती महिलाओं की भरी गोद

गंगापुर आंगनबाड़ी केन्द्र में राज्यपाल आनंदी बेन ने गर्भवती महिलाओं की भरी गोद

Newspoint24 / newsdesk

वाराणसी । प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुक्रवार को गंगापुर आंगनबाड़ी केंद्र का दौरा दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करने गुरूवार को शहर में आई राज्यपाल ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद शहर में रात्रि विश्राम किया।

सुबह गंगापुर आंगनबाड़ी पहुंच कर राज्यपाल ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म पूरी की। इस दौरान राज्यपाल ममतामयी अभिभावक के रूप में दिखी। राज्यपाल ने इन महिलाओं को लाल चुनरी ओढ़ाकर, टीका लगाया। उन्हें फल की टोकरी एवं पोषण पोटली प्रदान कर इसे खाने का भी अनुरोध किया। उन्होंने महिलाओं से कहा कि जब आप स्वस्थ रहेंगी, तभी स्वस्थ बच्चे को जन्म देंगी।

राज्यपाल ने केन्द्र में ही लाल श्रेणी के कुपोषित बच्चों को पौष्टिक पोषण पोटली देकर उन्हें शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। इस दौरान राज्यपाल ने गर्भवती महिलाओं और बच्चों से बातचीत भी की। कार्यक्रम में भाग लेने के बाद राज्यपाल वापस बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंची। यहां से विमान से राजधानी लखनउ के लिए रवाना हो गई।

उधर, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल की पहल पर जिले में सीडीपीओ अंजू चौरसिया की देखरेख में सुबह 10 बजे आराजी लाइन विकासखंड क्षेत्र के पांच आंगनवाड़ी केंद्रों पर अन्नप्राशन व गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस दौरान ढोलापुर गांव मे आंगनवाड़ी केंद्र पर खंड विकास अधिकारी सुरेंद्र प्रताप सिंह तथा जगतपुर आंगनवाड़ी केंद्र पर उप जिलाधिकारी सदर नंदकिशोर कलाल तथा पनियरा आंगनवाड़ी केंद्र पर जिला कृषि अधिकारी सुभाष मौर्य व मेहंदीगंज आंगनवाड़ी केंद्र पर जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण कुमार तथा खेवली आंगनवाड़ी केंद्र पर पीडी डीआरडीए उमेश मणि त्रिपाठी ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म निभाई। बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया। इस दौरान बच्चों को खिलौना, फर्नीचर, बर्तन, टेबल, कुर्सी, झूला सहित अन्नप्राशन पोषण पोटली भी दिया गया। सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर पौधारोपण भी किया गया।

Share this story