शौक पूरा करने के लिए एटीएम के माध्यम से बैंकों को चूना लगाने वाले चार गिरफ्तार

शौक पूरा करने के लिए एटीएम के माध्यम से बैंकों को चूना लगाने वाले चार गिरफ्तार
शौक पूरा करने के लिए एटीएम के माध्यम से बैंकों को चूना लगाने वाले चार गिरफ्तार

कानपुर | उत्तर प्रदेश की कानपुर पुलिस ने कल्याणपुर क्षेत्र से वाहन चेकिंग के दौरान चार ऐसे शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया जो अपने शौक पूरे करने के लिए एटीएम हैक कर बैंकों को चूना लगाते थे ।
पुलिस सूत्रों ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चेकिंग के दौरान पुलिस ने कल्याणपुर इलाके से आकाश,शुल, हर्षित और सजीत को गिरफ्तार किया। उनके पास से कई एटीएम कार्ड,लैपटॉप और बाइक बरामद की गई। उन्होंने बताया कि पूछताछ में ये लोग अपने खाते से पैसा निकाल लेते थे और बाद में बैंक में शिकायत करते थे कि एटीएम गड़बडी के कारण उनका मिला नहीं मिला और दोबारा पैसा अपने खाते में मंगवा लेते थे। गिरोह का सरगना अभी पुलिस की पकड़ से दूर है। पुलिस उसकी तलाश में जुटी हैं।

Image

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के बेहद महंगे शौक थे जिन्हें पूरा करने के लिए रोज रुपयों की आवश्यकता पड़ती थी । धीरे-धीरे खर्चे बढ़ते चले गए जिसको पूरा करने के लिए चारों ने एटीएम से पैसा निकालकर बैंक को चूना लगाना शुरु कर दिया। उन्होंने बताया कि पहले अपने व दोस्त के बैंक जाकर जीरो बैलेन्स के खाता खुलवाते थे और फिर एटीएम व पिन प्राप्त कराकर एटीएम से निकालने से पहले उस एकाउण्ट मे पैसा डालते थे। एटीएम से पैसे निकालते और उसमें पैसे निकालने वाली जगह पर चिमटी लगाकर उसे खुलने नहीं देते थे और वहां सरिया भी लगा देते थे।
सूत्रों ने बताया कि कुछ देर बाद जब मशीन पैसे गिर रही होती थी, तो टाइम आउट होने पर शटर छोड़ देते है तो पैसा बाहर आ जाता थे ,लेकिन ऐसा करने से एकाउन्ट से ट्रान्जेक्शन होना तो दर्शाता था लेकिन एटीएम मशीन उक्त ट्रान्जेक्शन को निकलना नहीं बताती थी। एटीएम पर्ची पर ट्रान्जेक्शन डिक्लाइन लिखा कर आता था। फिर ये लोग बैंक कस्टमर केयर पर फोन कर पैसा एकाउन्ट से कट जाना और एटीएम मसीन से न/न मिलने के सम्बन्ध मे शिकायत दर्ज करते थे। तो बैंक कस्टमर केयर से पैसा बापस करने का समय देते है। इस प्रकार सात दिवस में वह इनके खाते में पुनः वापस मिल जाता था। आरोपी एटीएम कार्ड का क्लोन भी अपने लैपटाप के माध्यम से बना लेते थे। गिरफ्तार आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

Share this story