खूंटी-सिमडेगा रोड पर सड़क दुर्घटना रोकने के लिए विशेषज्ञों ने किया निरीक्षण

खूंटी-सिमडेगा रोड पर सड़क दुर्घटना रोकने के लिए विशेषज्ञों ने किया निरीक्षण

Newspoint24 / newsdesk

खूंटी । खूंटी-सिमडेगा रोड पर लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं को लेकर झारखंड राज्य राजपथ प्राधिकरण के कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता और जिला सड़क सुरक्षा प्रबंधक ने बुधवार को खूंटी-तोरपा का निरीक्षण किया। मौके पर तोरपा के विधायक कोचे मुंडा, जिला सांसद प्रतिनिधि मनोज कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि इस रोड पर हो रहे सड़क सड़क हादसों को गंभीरता से लेते हुए जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री और खूंटी के सांसद अर्जुन मुंडा ने राजपथ प्राधिकरण के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया था कि हादसों को रोकने के लिए प्राधिकरण अविलंब उपाय करे और यदि सड़क निर्माण में कोई त्रुटि हो तो सड़क बनाने वाले संबंध के खिलाफ कार्रवाई करे। इस निर्देश के आलोक में अभियंताओं और अधिकारियों ने सड़क का निरीक्षण किया। मौके पर विधायक कोचे मुंडा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि खूंटी-सिमडेगा पथ पर डोड़मा से तोरपा तक हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सड़क पर स्पीड ब्रेकर लगाये जाएं और सड़क की चिकनाई को हटाने का उपाय करें।

विधायक ने डांड़टोली, रिड़ुम, ममरला, चुरगी नदी, दियांकेल और कारो नदी के पास कुल्डा जंगल गति अवरोधक लगाये जाएं। राजपथ प्राधिकरण के कार्यपालक अभियंता संजय कुमार ने बताया कि बरसात के दिनों में अलकतरा का काम नहीं हो सकता। बारिश के खत्म होते ही दुर्घटना संभावित क्षेत्र की सड़क की मरम्मत करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल हादसों को रोकने के लिए गति अवरोधक का अविलंब निर्माण कराया जायेगा।

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सड़क की मरम्मत संवदेक द्वारा करायी जायेगी। सड़क बनने के पांच साल तक सड़क में किसी प्रकार की त्रुटि होने पर मरम्मत का दायित्व संवदेक का होता है। अधिकारियों ने दुर्घटना संभावित चुरगी नदी मोड़, कुल्डा जंगल, कारो नदी मोड़ और मरचा मोड़ का निरीक्षण किया।

मौके पर पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता मणिभूषण तिवारी, जिला सड़क सुरक्षा प्रबंधक निशांत रोशन, नेशनल हाईवे के कार्यपालक अभियंता विनोद कच्छप, भाजपा नेता सुदामा मिश्रा, संतोष जायसवाल, भगीरथी राय, नीरज पाढ़ी, उमेश गोप, दीपक तिग्गा, शशांक राय, रामानंद साहू, करण रजक सहित अन्य लोग मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार

Share this story