उत्तर प्रदेश में अब बिना नकल सम्पन्न होती हैं परीक्षाएं: दिनेश शर्मा

उत्तर प्रदेश में अब बिना नकल सम्पन्न होती हैं परीक्षाएं: दिनेश शर्मा

Newspoint24 / newsdesk

कानपुर । जनपद में कई दिनों से गर्मी से जूझ रहे कानपुर वासियों को मंगलवार को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से मौसम ने करवट बदली। अचानक मौसम में आए बदलाव से जनपद का नजारा बदल सा गया। इस बीच आकाश में छाए बदरा का नजारा देखने लायक था। मौसम विभाग ने भी तेज बारिश के आसार जताए थे।

चन्द्रशेखर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग की ओर से बीते दिनों 10 सितम्बर से 17 सितम्बर के बीच कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई थी। मौसम वैज्ञानी ने आशंका जताई थी कि बारिश के बीच तेज बारिश व आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। इसको लेकर लोगों को खासकर ग्रामीण इलाकों के किसानों को बारिश के दौरान पेड़ों के नीचे न खड़े रहने की सलाह भी जारी की गई थी।

मौसम विभाग के मुताबिक आज तेज धूप के बीच अचानक आकाश में बदरा छा गए और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। बारिश के दौरान आसमान से पेड़ों पर गिरती पानी की बूंदें किसी फिल्मी नजारे से कम नहीं थी। इसके साथ ही बारिश ने मिट्टी के सुहानेपन का एहसास कराया। बारिश की बूंदों ने पूरा मौसम बदल दिया।

बारिश के बीच बादलों ने आंख-मिचौली

बारिश के साथ बादलों की आंख-मिचौली देर और घने बादलों के साथ हवाएं चलने लगी। मौसम ठंडा हुआ और आसमान में घुमड़े बादलों व बारिश की फुहारों ने मौसम खुशनुमा हो गया। हालांकि कई दिनों से कानपुर में उमस भरी गर्मी से जनपदवासियों को बेहाल कर रखा था लेकिन आज की बारिश ने राहत पहुंचाई। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ0 एस एन सुनील पांडेय के मुताबिक, अभी एक-दो दिन बारिश और तेज हवाओं की आंख-मिचौली बनी रहेगी।

हिन्दुस्थान समाचार

Share this story