वर्तमान में पर्यावरण असंतुलन चिंता का विषय है : नीलकंठ तिवारी 

newspoint24.com / newsdesk Environmental imbalance is a matter of concern at present: Neelkanth Tiwari

Newspoint24.com / newsdesk 

वाराणसी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 49वें जन्म दिवस पर शनिवार को पर्यटन, संस्कृति, धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ नीलकंठ तिवारी ने कबीरनगर स्थित विभिन्न पार्कों में सागौन,आम, आंवला, नीम, कमल आदि प्रजाति के 49 पौधों को रोपा। 

 मंत्री ने पौधारोपण के बाद लोगों में मिठाईयां एवं केले भी बांटे। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन होने के साथ ही साथ विश्व पर्यावरण दिवस भी है। पर्यावरण संतुलन मानव मात्र के लिए ही नहीं बल्कि पूरे सृष्टि के लिए नितांत आवश्यक है। 

मंत्री ने कहा कि वर्तमान में पर्यावरण असंतुलन चिंता का विषय है। इसलिए आज पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण की बहाली का संकल्प लेना चाहिए। संपूर्ण मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर निर्भर है। इसलिए एक स्वस्थ एवं सुरक्षित पर्यावरण के बिना मानव समाज की कल्पना अधूरी है। कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं और उसे बचाएं तथा पेड़-पौधों के संरक्षण में सहयोग करें। 

 पर्यावरण दिवस पर मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने भी विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी जन्मदिन है इसलिए हर्ष दोगुना हो जाता है। उन्होंने वन विभाग से वाराणसी उत्तरी विधानसभा क्षेत्र में 1200 पौधों का विभिन्न स्थानों पर रोपण कराया।  

मंत्री ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ लगाकर जीवन की रक्षा करने का उद्देश्य लेकर "मेरा वृक्ष मेरी संतान" का संकल्प लेकर प्रकृति के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करना पड़ेगा। 

 सूर्या फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं ने महमूरगंज स्थित शिवाजी नगर कॉलोनी पार्क में कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव के साथ मिलकर  पीपल,नीम, अमरुद व आंवले के पौधे लगाये। इसमें फाउन्डेशन के काशी क्षेत्र प्रमुख कुलदीप मोहन शर्मा, जेएफसी अजीत मौर्य, कृष्णा कुमार मौर्या तथा योग शिक्षक राखी व कालोनी के सचिव अभिषेक सिंह भी शामिल रहे। 

Share this story