यूपी सरकार के तमाम उपाय के बावजूद नये मामलों के मिलने की रफ्तार बदस्तूर जारी 5,928 नये मामले

Newspoint24.com/newsdesk

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के सरकार के तमाम उपाय के बावजूद नये मामलों के मिलने की रफ्तार बदस्तूर जाेर पकड़े हुये है। राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5928 मामले प्रकाश में आये है।


सूबे के अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि प्रदेश के 8,469 कन्टेनमेंट जोन में 3,28,597 लोगों को चिन्हित किया गया है। इन कन्टेनमेंट जोन में कोरोना पाॅजिटिव लोगों की संख्या 15,779 है। इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन किये गये लोगों की संख्या 3,540 है।


उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड नियंत्रण के लिए एक विशेष अभियान चल रहा हैं जिसके माध्यम से घर-घर जाकर लोगों से संक्रमण की जानकारी ली जा रही है। सर्विलांस अभियान के अन्तर्गत प्रदेश की 24 करोड़ जनसंख्या में से लगभग 19 करोड़ लोगों तक पहुंच कर उनका हालचाल जाना गया है। प्रदेश मे अब तक 3,57,54,807 कोविड-19 के टेस्ट किये जा चुके है। उन्होंने लोगों से अपील है कि कोविड-19 के प्रोटोकाल का अवश्य पालन करें, जैसे साबुन-पानी से नियमित हाथ धोते रहे, मास्क लगाये उसके साथ-साथ जो टीकाकरण की प्रक्रिया चल रही है उसमें बढ़-चढ़कर भाग लें।


श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा बैठक में लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर नगर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, गाजियाबाद, गोरखपुर, सहारनपुर, बरेली, झांसी तथा गौतमबुद्ध नगर में उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ किये जाने के निर्देश दिये है। इसके साथ ही इन जिलों में स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग में टीम भेजे जाने तथा इन जिलों में विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों को भेजते हुए कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्था का सतत अनुश्रवण किये जाने के भी निर्देश दिये है।


अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में एक दिन में कुल 1,79,417 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 3,57,54,807 सैम्पल की जांच की गयी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 5,928 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 27,509 कोरोना के एक्टिव मामले में से 14,637 लोग होम आइसोलेशन में हैं। निजी चिकित्सालयों में 550 मरीज अपना इलाज करा रहे है तथा शेष मरीज सरकारी चिकित्सालयों में निःशुल्क इलाज भी करा रहे हैं। प्रदेश में अब तक 6,03,495 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।


उन्होंने बताया कि कल प्रदेश में 05 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण करने का बेंचमार्क स्थापित किया गया है। प्रदेश में 45 वर्ष सेे अधिक आयु वालों का कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अब तक 60,47,805 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज तथा 11,25,255 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गयी हैं। इस प्रकार कुल 71,73,063 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।


श्री प्रसाद ने बताया कि बुधवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर तीन अप्रैल तक जिन व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ली है उन्हें लाॅटरी के माध्यम से उपहार दिया जायेगा। उन्होने कहा कि मास्क का प्रयोग समाज के प्रति जिम्मेदारी व सामाजिक उत्तरदायित्व का पालन है। इसे जन आंदोलन बनाना होगा। संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें। अपने हाथ को साबुन-पानी से निरन्तर धोते रहें। कम से कम 30 सेकण्ड तक हाथ धोते रहें, जिससे विषाणु नष्ट हो जायें और अन्य लोगों से दो-गज की दूरी अवश्य बनाएं और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

Share this story