दस महानुभावों को गोरखपुर रत्न अवार्ड से सम्मानित करेंगे सीएम योगी

newspoint24.com/newsdesk

गोरखपुर । मंगलवार को चार दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को शहर के कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। गोरखपुर महोत्सव के समापन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री प्रदेश के सबसे ऊंचे ध्वज का लोकार्पण भी करेंगे। इसके साथ ही जनपद के दस महानुभावों को रत्न अवार्ड से सम्मानित भी करेंगे और सौ दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल भी दिया जाएगा।

आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पैडलेगंज से सर्किट हाऊस रोड पर बनाए गए भगवान गौतम बुद्ध द्वार एवं प्रदेश के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का लोकार्पण करेंगे। रामगढ़ ताल पर स्थित इस राष्ट्रीय ध्वज की ऊंचाई 75 मीटर अर्थात 246 फीट है। झंडे के बेस में अशोक स्तम्भ जैसे चार शेर आकर्षण को और बढ़ाएंगे जो शक्ति, शौर्य, गौरव एवं विश्वास का प्रतीक है। वहां झंडा गीत व राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जानकारी अंकित की गई है। इन कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री योगी के साथ कैैैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह भी शामिल होंगे।

गोरखपुर महोत्सव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को समापन समारोह में जिले के 10 महानुभावों को गोरखपुर रत्न अवार्ड से सम्मानित करेंगे। इनमें वैज्ञानिक डॉ. मीनाक्षी नारायण, वैज्ञानिक डॉ. शमरेश मित्रा, कृषि वैज्ञानिक डॉ. रामचेत चौधरी, हाकी खिलाड़ी अली सईद, पहलवान अमरनाथ यादव, अर्जुन अवार्डी प्रेममाया, नेत्र चिकित्सक डॉ नरेंद्र मोहन सेठ, उद्यमी ज्योति मस्करा, सामजिक कार्यकर्ता डॉ संजीव गुलाटी, भजन गायक, नंदू मिश्रा होंगे।

समापन समारोह में मुख्यमंत्री सौ दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल की सौगात देंगे। 37 हजार की कीमत की मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल भारत सरकार की एडिप योजना (विशेष) के अन्तर्गत मिलेगी। बीते दिनों स्पर्श राजकीय दृष्टिबाधित बालिका इंटर कालेज नार्मल कैम्पस में परीक्षण शिविर में जनपद में 80 प्रतिशत या उससे अधिक दिव्यांगता वाले दिव्यांग महिला एवं पुरुषों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल के लिए चयनित किए गए थे। भाजपा गोरखपुर क्षेत्र की ओर से परिचय और सम्मान समारोह बुधवार की सुबह 11 बजे से एनेक्सी भवन में आयोजित होगा। बतौर मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर क्षेत्र के पदाधिकारियों और कार्यकारिणी के सदस्यों का परिचय लेंगे। 

Share this story