राष्ट्रीय युवा दिवस पर सीएम शिवराज ने स्वामी विवेकानंद को किया नमन, बताए योग के फायदे

newspoint24.com/newsdesk

भोपाल । महान दार्शनिक और आध्यात्मिक गुरू स्वामी विवेकानंद की आज मंगलवार को जयंती है। स्वामी विवेकानंद का जीवन और विचार दोनों ही प्रेरणा के स्त्रोत हैं। देश की युवा पीढ़ी को सही मार्गदर्शन मिल सके, इसलिए हर साल 12 जनवरी को उनकी जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय युवा दिवस को देशभर में बड़े ही धूम- धाम से मनाया जाता है। इस दिन युवाओं के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। मैराथन और सामूहिक सूर्य नमस्कार का अयोजन किया जाता है, हालांकि इस वर्ष कोरोना के कारण सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन नहीं किया जा रहा है। लेकिन प्रदेश के कई जिलों में मैराथन आयोजित हुई।

मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्हें नमन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा ‘अपने विचारों की अद्वितीय ज्योत प्रज्ज्वलित कर युवाओं में नई चेतना जागृत करने वाले #SwamiVivekanandJayanti पर कोटिश: नमन। आपके तेजस्वी और कल्याणकारी विचार सर्वदा युवाओं को समाज के उत्थान एवं मातृभूमि की सेवा के लिए प्रेरित करते रहेंगे। एक अन्य ट्वीट कर उन्होंने कहा कि आज स्वामी विवेकानंद जी की जयंती है, मैं उनके चरणों में प्रणाम करता हूं। स्वामी जी युवाओं से कहते थे कि तुम केवल साढ़े तीन हाथ के हाड़-मांस के पुतले नहीं हो, ईश्वर का अंश हो, अनंत शक्तियों के भंडार हो; दुनिया में कोई ऐसा काम नहीं है, जो तुम न कर सको। 

योग के फायदे बताते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि मैं स्वयं रोज योग करता हूं। इसलिए मेरी आप सबसे अपील है कि स्वस्थ शरीर के लिए योग कीजिए। आपको भी कोई बड़ा काम करना है, तो स्वामी जी के बताये मार्ग पर चलिये, सूर्य नमस्कार कीजिए। प्राणायाम कीजिए और अपने आपको एक बड़े लक्ष्य के साथ जोडिय़े। उन्होंने कहा कि हम सबका यह जीवन बड़े और महान कार्य के लिए है। आप बड़ा काम तभी कर सकेंगे, जब आपका शरीर स्वस्थ होगा। याद रखिये, प्रतिदिन योग और प्राणायाम कीजिए। स्वस्थ रहिये, अच्छी दिशा में आगे बढिय़े। मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएं, स्वामी विवेकानंद जी के चरणों में प्रणाम।  

Share this story