बिहार पंचायत चुनाव : आठवें चरण में भी मतदाताओं के उत्साह में दिख रहा बदलाव का संदेश

Bihar Panchayat elections: In the eighth phase also, the message of change is visible in the enthusiasm of the voters

Newspoint24/ संवाददाता  
 

बेगूसराय । बिहार में चल रहे पंचायत चुनाव में पिछले सात चरण की तरह बुधवार को चल रहे आठवें चरण के मतदान में भी मतदाताओं ने गजब का उत्साह दिखाया है। आठवें चरण के तहत बेगूसराय जिला के अपराधिक रूप से अति संवेदनशील मटिहानी एवं भौगोलिक रूप से संवेदनशील छौड़ाही प्रखंड के 346 मतदान केंद्र कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से मतदान शुरू करवा दिया गया।

शुरुआती दौर में कुछ केंद्रों पर ईवीएम और बायोमेट्रिक सिस्टम में गड़बड़ी आई, लेकिन उसे तुरंत ठीक कर मतदान शुरू करा दिया गया। गंगा किनारे के मटिहानी प्रखंड से लेकर जिला के उत्तरी छोर पर बसे सूदूर ग्रामीण क्षेत्र छौड़ाही तक के सभी तमाम मतदान केंद्रों सुबह सात बजे से पहले मतदाताओं की कतार लगनी शुरू हो गई थी।

दियारा क्षेत्र में लोग सुबह उठकर सबसे पहले मवेशी का चारा लाते हैं, उसके बाद ही कोई काम होता है। लेकिन बुधवार को लोगों ने मतदान को प्राथमिकता दी तथा तमाम लोगों ने मतदान करने के बाद ही कोई अन्य काम किया। गंगा दियारा में बसे मटिहानी के बलहपुर से लेकर ठेठ देहात में बसे छौड़ाही के वाजिदपुर गांव तक महिलाओं ने खाना बनाने से पहले अपने गांव की सरकार चुनने में विश्वास जताया तथा वह पुरुषों से अधिक बढ़-चढ़कर मतदान कर रही हैं।

मतदाताओं की खामोशी और महिला मतदाताओं की अधिकतम भागीदारी

इधर मतदाताओं की खामोशी और महिला मतदाताओं की अधिकतम भागीदारी से प्रत्याशियों में खलबली मची हुई है।

 बेगूसराय में पिछले सात चरणों के चुनाव में मतदाताओं ने पर्व एवं बारिश के बावजूद मतदान कर जिस तरह से अधिकांश निवर्तमान जनप्रतिनिधियों को नकार दिया, वैसी ही स्थिति रहने के कारण माहौल बदला-बदला सा दिख रहा है। मतदान केंद्र तक के अंदर तक पहुंचते-पहचते मतदाताओं के मूड बदल जा रहे हैं। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने के लिए डीएम एवं एसपी सहित सभी जिला भर के तमाम अधिकारी लगातार गश्त कर रहे हैं तथा छोटी-छोटी बातों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कोरोना गाइडलाइन का भी पालन कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :  बिहार में भीषण सड़क हादसा : ट्रक और ऑटो के बीच हुई टक्कर में तीन छात्राओं की मौके पर ही मृत्यु

डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि मटिहानी प्रखंड के 205 मतदान केंद्रों पर मतदान के शांतिपूर्ण ढंग से निष्पादन के लिए 16 पंचायतों को 32 सेक्टर में विभक्त कर दंडाधिकारियों एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त चार जोनल दंडाधिकारी एवं जोनल पुलिस पदाधिकारी तथा दो सुपर जोनल दंडाधिकारी एवं सुपर जोनल पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की भी गई है।

 छौड़ाही प्रखंड के दस पंचायतों में 141 मतदान केंद्र पर मतदान को लेकर 20 सेक्टर दंडाधिकारियों एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त दो जोनल दंडाधिकारी एवं जोनल पुलिस पदाधिकारी तथा एक सुपर जोनल दंडाधिकारी एवं सुपर जोनल पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है, वज्रगृह में सही तरीके से भरे गए कागजात कुछ साथ ईवीएम एवं मतपेटी जमा करने के लिए विशेष व्यवस्था किया गया है।

Share this story