बिहार :  टैक्सटाइल्स एवं लेदर उधोग मे बिहार बनेगा हब :शाहनवाज

Bihar news

newspoint24

समस्तीपुर। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि राज्य मे टैक्सटाइल्स एवं लेदर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष कार्य योजना तैयार की गई है और जल्द ही टैक्सटाइल्स एवं लेदर नीति लाई जायेगी। श्री हुसैन ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि बिहार को टैक्सटाइल्स एवं लेदर उद्योग का हब बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि बंगलादेश टैक्सटाइल्स का हब हो गया है और इंडियन कंपनी भी यहीं से कपड़ो का निर्माण करा रही है। उन्होंने बताया कि बिहार मे भी टैक्सटाइल्स लेबर की कमी नहीं है। सरकार ने कोरोना काल मे बिहार लौटे मजदूरों का सर्वे कराया है, जिसमें सबसे अधिक कपड़ा निमार्ण कार्य से जुड़े लेवर पाये गए है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार में समस्तीपुर जिले के उधोग-धंधे को विकसित करने के लिए 304 करोड़ 38 लाख रूपये का इंभेसमेंट आया है, जिसमें जिले के गौसपुर सरसौना मे 1 सौ 30 करोड़ 72 लाख रूपये की लागत की सीमेंट फैक्ट्री एवं बाजितपुर मे 16 करोड़ की लागत से कोल्ड स्टोरेज का निमार्ण कार्य शामिल है।

उधोग मंत्री ने बताया कि समस्तीपुर जिले के वैनी स्थित खादी ग्राम उधोग को 14 लाख 70 हजार लागत की खादी बोर्ड से 43 चरखे दिये गए है। इसके अलावे जिले के रोसड़ा रेणू शिल्प को 40 लाख रुपये समान सुविधा केन्द्र निमार्ण के लिए दिये गए है।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक बीरेंद्र कुमार, भाजपा राष्ट्रीय परिषद् के सदस्य राम सुमरन सिंह, शशिकांत आनंद, भाजपा जिलाध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा एवं उपाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह समेत अन्य पार्टी नेता उपस्थित थे।

Share this story