भोपाल : मीटरयुक्त नल कनेक्शन के लिए नागरिकों को करें प्रेरित : एमडी श्रीवास्तव

Newspoint24 / newsdesk

Newspoint24 / newsdesk

भोपाल। मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कंपनी के प्रबंध संचालक निकुंज श्रीवास्तव ने मंगलवार को मिनी स्मार्ट सिटी, जल प्रदाय और सीवरेज योजना के कार्यों की समीक्षा की। प्रबंध संचालक ने निर्देश दिए कि जिन निकायों में जल प्रदाय योजना और सीवरेज योजना का कार्य पूरा होने वाला है वहां अभियान चला कर हाउस होल्ड कनेक्शन दिए जाए। श्रीवास्तव ने कहा कि परियोजना तभी पूरी मानी जायेगी जब मीटरयुक्त नल कनेक्शन हो और पानी उचित दबाब के साथ चौबीस घंटे सातों दिन उपलब्ध रहे।

प्रबंध संचालक ने कहा कि परियोजना क्रियांवन इकाई ,स्थानीय निकाय और संविदाकार की सामूहिक जिम्मेदारी है कि वह नागरिकों को मीटरयुक्त नल कनेक्शन के फायदे बताऐं। यह उदाहरण दिया जाना चाहिए कि जिस तरह बिजली जितनी उपयोग कि जाती है उतना ही बिजली का बिल आता है। उसी तरह मीटर युक्त कनेक्शन होने से पानी का बिल भी उतना ही आयेगा जितना पानी उपयोग किया गया है। इससे उचित दरों पर स्वच्छ और शोधित जल मिल सकेगा, जो स्वास्थ्य के लिए उपयोगी रहेगा। उन्होंने कहा कि मीटरयुक्त नल कनेक्शन के लिए नागरिकों के व्यवहार में परिवर्तन के लिए मुहिम चलाई जाए। प्रबंध संचालक ने निर्देश दिए कि एशियन डेवलपमेंट बैंक द्वितीए चरण की परियोजनाओं के वॉटर ट्रिटमेंट प्लांट आदि अन्य घटकों के लिए भू-आवंटन की प्रक्रिया पहले ही पूरी की जाए।


प्रबंध संचालक ने डिण्डोरी, अमरकंटक, मंडलेश्वर, नसरूल्लागंज और होशंगाबाद में चल रही सीवरेज परियोजनाओं तथा गंजबसौदा मिनी स्मार्ट सिटी योजना के कार्य पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि परियोजनाओं के पूरा होने में अनावश्यक विलंब होने पर प्रावधान अनुसार अनुबंध समाप्त करने पर विचार किया जायेगा।

प्रबंध संचालक ने कहा कि अंकुर अभियान के तहत इस सप्ताह अभियान चलाकर वृक्षारोपण करें और इसकी जानकारी वायुदूत ऐप पर निरंतर अद्यतन की जाये। श्रीवास्तव ने कहा कि रोड रेस्टोरेशन के बचे हुए कार्य बिना देरी के पूरा करें, स्थाई रोड रेस्टोरेशन से पहले हाईड्रोलिक टेस्टिंग का कार्य भी अनिवार्य रूप से पूरा करें। बैठक में कंपनी के प्रमुख अभियंता दीपक रत्नावत, मुख्य अभियंता विजय कुमार गुप्ता एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार 

Share this story