असम : शिवसागर कॉलेज, लखीमपुर कॉलेज, जोरहाट जेबी कॉलेज, नगांव कॉलेज और हैंडिक कॉलेज विश्वविद्यालय बनेंगे 

Assam: Sivasagar College, Lakhimpur College, Jorhat JB College, Nagaon College and Handick College to become universities

Newspoint24/ संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ 


गुवाहाटी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में गुवाहाटी में दो दिवसीय उत्तर-पूर्व शिक्षा सम्मेलन का शुभारंभ हुआ। उत्तर-पूर्व सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने घोषणा की है कि असम के पांच कॉलेजों को विश्वविद्यालय के रूप में तब्दील किया जाएगा, जिसमें शिवसागर कॉलेज, लखीमपुर कॉलेज, जोरहाट जेबी कॉलेज, नगांव कॉलेज और हैंडिक कॉलेज शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कह कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति विद्यालयों के विकास के लिए एक अवसर प्रदान करेगा। इसके जरिए विद्यालय समाज सृष्टिशील और नए विचारों को खोजने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नये और शक्तिशाली भारत के सपने को साकार करने में सहायक होंगे।

उत्तर-पूर्व शिक्षा सम्मेलन का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री प्रधान, मुख्यमंत्री डॉ. सरमा, असम के शिक्षा मंत्री डॉ. रनोज पेगू आदि ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। सम्मेलन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को क्रियान्वित करने के लिए विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी।

सम्मेलन में पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री, विश्वविद्यालयों के कुलपति, प्राचार्य, प्रधानाचार्य, शिक्षा विभाग के जुड़े पदाधिकारी, वरिष्ठ शिक्षा आदि हिस्सा ले रहे हैं। दो दिवसीय उत्तर-पूर्व शिक्षा सम्मेलन गुवाहाटी मेडिकल कालेज एंड अस्पताल (जीएमसीएच) के सभागार में आयोजित हो रहा है। 

यह भी पढ़ें :   

दून विश्वविद्यालय में जम कर बवाल : धरने पर बैठे छात्रों -चीफ प्रॉक्टर के बीच हाथापाई, कैंटीन में भी मारपीट

Share this story