अनूपपुर: गरीबों के लिए अन्न उत्सव त्यौहार के समान: खाद्य मंत्री

अनूपपुर: गरीबों के लिए अन्न उत्सव त्यौहार के समान: खाद्य मंत्री

Newspoint24 / newsdesk

अनूपपुर । प्रदेश में आज आयोजित अन्न उत्सव गरीबों का उत्सव है। गरीबों को नि:शुल्क राशन वितरण किया जा रहा है। गरीबों के लिए यह कार्यक्रम त्यौहार के समान है। प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत लगभग 4 करोड़ 90 लाख लोगों को नि:शुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। प्रदेश के लगभग 80 प्रतिशत लेागों को योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क राशन का वितरण किया जा रहा है। प्रदेश के नागरिकों ने कोरोना समान असाध्य बीमारी को अपनी जागरूकता से हराया है। कोरोना अभी नही गया है। सभी नागरिक मास्क का उपयोग करें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तथा वैक्सीन के दोंनो डोज लगवाएं।

यह बात मंगलवार को प्रदेश के खाद नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह अनूपपुर जिले के पसान में आयोजित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क राशन वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही। इस अवसर पर कलेक्टर सोनिया मीना, पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मिलिन्द नागदेवे, नगरपालिका पसान की अध्यक्ष सुमन गुप्ता, उपाध्यक्ष शालिनी जायसवाल सहित अन्य उपस्थित रहे।

खाद्य मंत्री ने कहा कि पसान नगरपालिका क्षेत्र के लगभग 2104 पात्र हितग्राहियों को राशन थैले में वितरित किया गया है। यह अनूपपुर जिले की संबसे बड़ी नगरपालिका है यह हर दृष्टिकोण से उन्नति करे तथा विकास की दिशा में आगे बढ़ें इसके प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि नपा पसान क्षेत्र के 443 पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास बनाने के लिए राशि उनके खाते में अंतरित कर दी गई है।

उन्होंने हितग्राहियों से अपील करते हुए कहा है कि प्राथमिकता के साथ आवासों का निर्माण कराएं। प्रदेश सरकार का यह सपना है वर्ष 2024 तक सबके पक्के घर हो। उन्होंने कहा कि पसान क्षेत्र के लगभग 700 हितग्राहियों को पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण के लिए सरकार द्वारा पात्रताएं निर्धारित की गई है। पात्रता में आने वाले हितग्राहियों को ही नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण योजना का लाभ प्राप्त होगां।

कलेक्टर ने कहा कि, अन्न उत्सव का आयोजन कर गरीब तबके के लोंगों का खाद्यान्न का वितरण सरकार की खाद्य सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्घता है। अनूपपुर जिले में लगभग 1 लाख 41 हजार परिवारों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। हितग्राहियों को समय पर तथा पात्र को ही खाद्यान्न मिले इसकी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही है। जिले में खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम को और अधिक कारगर और बेहतर बनाने के प्रयास किये जा रहे है। लोगों के सहयोग, सक्रियता और जागरूकता के बगैर, हम सुरक्षित नहीं रह सकते हैं। लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के प्रति गंभीर रहें, केारोना प्रोटोकाल का पालन करे अपने परिवार और स्वास्थ्य का ध्यान रखें और कोरोना के दोनो टीके अवश्य लगाएं। अनूपपुर जिले के सभी 306 उचित मूल्य दुकानों में भी अन्न उत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार

Share this story