एम्स भोपाल को 100 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर मिले, 200 मरीजों को मिलेगा लाभ 

एम्स भोपाल को 100 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर मिले, 200 मरीजों को मिलेगा लाभ

Newspoint24.com/newsdesk

भोपाल । मध्‍य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के लिए ऑक्‍सीजन पूर्ति के किए जा रहे प्रयासों में एक बड़ा कार्य हुआ है, यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍थाओं के तहत 100 आक्सीजन कंसन्ट्रेटर मिले हैं, जिसमें कि हर एक आक्सीजन कंसन्ट्रेटर दो मरीजों को एक साथ ऑक्‍सीजन सप्‍लाई करेगा और इस तरह से 200 मरीजों को इसका लाभ मिल सकेगा। 

इस संबध में एम्स भोपाल के कोविड नोडल आफीसर और डिप्टी डायरेक्टर (एडमिन) डीपी सिंह ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के माध्‍यम से एम्स भोपाल को  100 ऑक्‍सीजन कंसन्ट्रेटर भेजे गए हैं। इनमें 10 लीटर आक्‍सीजन तैयार करनेवाले ऑक्‍सीजन कंसन्ट्रेटर भी है, जो एक मिनट में इतनी ऑक्‍सीजन निर्मित करने की क्षमता रखते हैं। उन्‍होंने बताया कि इनकी संख्‍या 64 है। इसके साथ ही 36 कंसन्ट्रेटर से प्रति मिनट पांच लीटर आक्‍सीजन तैयार होगी। इन सभी की खास बात यह है कि ये सभी ऑक्‍सीजन कंसन्ट्रेटर डबल आउटलेट वाले हैं जोकि दो कोरोना मरीजों को एक साथ आक्‍सीजन देने में सक्षम हैं । इसके साथ ही केंद्र के सवस्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से हमें आश्‍वस्‍त किया गया है कि शीघ्र आवश्‍यक इक्यूमेंट एम्‍स को और भेजे जाएंगे। 

उन्‍होंने बताया कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल कम संक्रमित कोविड मरीजों के लिए अलग से वार्ड तैयार करने जा रहा है। वहीं, एम्स की अधीक्षिका डॉ. मनीषा श्रीवास्तव ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हमारे यहां के लिए तीन हजार रेमडेसिवर देने की स्वीकृति मिली है। जोकि अगले सप्ताह तक भोपाल एम्स को मिल जाएंगे।

Share this story