IndiaVs New Zealand 2nd T20I : दूसरे टी 20 मुकाबले में न्यूज़ीलैंड को हराकर भारत की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त

IndiaVs New Zealand 2nd T20I: India take an unbeatable 2-0 lead in the series after beating New Zealand in the second T20I.

ओपनिंग साझेदारी के दम पर भारत ने न्यूज़ीलैंड को दूसरे टी 20 मुकाबले में शुक्रवार

को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली।

Newspoint24/ संवाददाता 


 
रांची। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (65)और कप्तान रोहित शर्मा (55) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच 117 रन की ओपनिंग साझेदारी के दम पर भारत ने न्यूज़ीलैंड को दूसरे टी 20 मुकाबले में शुक्रवार को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली।


न्यूज़ीलैंड ने मुकाबले में हालांकि तेज शुरुआत की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए मेहमान टीम को 20 ओवर में छह विकेट पर 153 रन के स्कोर पर रोक दिया और सलामी बल्लेबाजों की ओपनिंग साझेदारी की बदौलत 17.2 ओवर में तीन विकेट पर 155 रन बनाकर मैच और सीरीज अपने नाम कर ली। भारत ने इस सीरीज जीत से न्यूज़ीलैंड से हाल में यूएई में हुए टी 20 विश्व कप में मिली हार का बदला भी चुका लिया।


भारत ने इस तरह रांची में लगातार तीसरा टी 20 मैच जीत लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को दोनों ओपनरों ने शतकीय शुरुआत दी। राहुल ने मैच में थर्डमैन पर चौका लगाकर अपनी शुरुआत की और छक्का मारकर अपना 16वां अर्धशतक पूरा किया जबकि रोहित ने भी छक्का मारकर अपना 25वां अर्धशतक पूरा किया। राहुल ने 49 गेंदों पर 65 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए।


रोहित ने 36 गेंदों पर 55 रन में एक चौका और पांच छक्के लगाए। पिछले मैच में अर्धशतक बनाने वाले सूर्यकुमार यादव इस बार सिर्फ एक रन बनाकर टिम साउदी का शिकार बने। साउदी ने चार ओवर में मात्र 16 रन देकर भारत के तीनों विकेट निकाले। ऋषभ पंत ने जेम्स नीशम के पारी के 18वें ओवर में लगातार दो छक्के मारकर मैच का भारत के पक्ष में फैसला कर दिया।


इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने लगातार दूसरे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। न्यूज़ीलैंड ने तेज शुरुआत की और छह ओवर के पॉवरप्ले में 64 रन ठोक डाले। लेकिन इसके बाद भारत के दोनों स्पिनरों ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने मध्य ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी करते हुए कीवी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाया। पटेल ने चार ओवर में 26 रन दिए और मार्क चैपमैन का विकेट लिया। चैपमैन ने 17 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाये।

हर्षल पटेल का अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण 
भारत ने इस मुकाबले में आईपीएल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हर्षल पटेल को अपना अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण करने का मौका दिया। पटेल ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए डेरिल मिशेल और ग्लेन फिलिप्स के विकेट लिए। पटेल ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट निकाले। मिशेल ने 28 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 31 और फिलिप्स ने 21 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से सर्वाधिक 34 रन बनाये।


सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्तिल 15 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 31 रन बनाकर दीपक चाहर का शिकार बने। अश्विन ने टिम सिफर्ट को अपना शिकार बनाया। सिफर्ट ने 15 गेंदों में 13 रन बनाये। जेम्स नीशम 12 गेंदों में तीन रन बनाकर भुवनेश्वर की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों लपके गए।


मैदान में शाम से ही ओस आ जाने के कारण गेंदबाजों को अपनी लाइन लेंथ ठीक रखने में परेशानी हो रही थी लेकिन तारीफ़ करनी होगी भारतीय गेंदबाजों की जिन्होंने ज्यादा रन नहीं लुटाये। मिशेल सेंटनर आठ और एडम मिल्ने पांच रन बनाकर नाबाद रहे।

Share this story