पृथ्वी की धमाकेदार पारी से दिल्ली ने कोलकाता को 7 विकेट से पीटा

पृथ्वी की धमाकेदार पारी से दिल्ली ने कोलकाता को 7 विकेट से पीटा

Newspoint24 / newsdesk 

अहमदाबाद । युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की 82 रन की जबरदस्त पारी और उनकी शिखर धवन 46 के साथ 132 रन की ओपनिंग साझेदारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स को गुरूवार को यहाँ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल मुकाबले में सात विकेट से पीट दिया।

कोलकाता ने कैरेबियाई आलराउंडर आंद्रे रसेल की नाबाद 45 रन की आतिशी पारी की बदौलत 20 ओवर में छह विकेट पर 154 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन दिल्ली ने 16.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 156 रन बनाते हुए आसानी से मुकाबला अपने नाम कर लिया। दिल्ली की सात मैचों में यह पांचवीं जीत है जबकि कोलकाता को सात मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा।

प्लेयर ऑफ द मैच बने पृथ्वी ने पारी के पहले ओवर में शिवम मावी की गेंदों पर लगातार छह चौके जड़े। पृथ्वी ने 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जो इस सत्र का सबसे तेज अर्धशतक बन गया। पृथ्वी ने 41 गेंदों पर 82 रन की तूफानी पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाए।

       पृथ्वी के आतिशी प्रहारों ने दिल्ली का काम काफी आसान बना दिया। दूसरे छोर पर उनके जोड़ीदार शिखर धवन ने 47 गेंदों पर 46 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। शिखर को तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने पगबाधा आउट किया। कमिंस ने अपने अगले ओवर में पृथ्वी को नीतीश राणा के हाथों कैच कराया। उन्होंने दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत को शिवम मावी के हाथों कैच करा दिया। पंत ने आठ गेंदों पर 16 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। मार्कस स्टॉयनिस ने तीन गेंदों पर नाबाद छह रन बनाकर दिल्ली को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया।

दिल्ली इस जीत के बाद तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है। कोलकाता अपनी पांचवीं हार के बाद तालिका में पांचवें स्थान पर है। कोलकाता की तरफ से कमिंस ने 24 रन पर तीन विकेट निकाले।

इससे पहले दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। आज 33 साल के हुए रसेल ने 27 गेंदों पर दो चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 45 रन बनाये। बर्थडे ब्वाय की इस शानदार पारी से कोलकाता ने अपने स्कोर को काफी हद तक सुधार लिया वरना एक समय उसके छह विकेट 109 रन पर गिर चुके थे।

नीतीश राणा 15 रन बनाकर लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों स्टंप हो गए। राणा ने 12 गेंदों में एक चौका और एक छक्का लगाया। शुभमन गिल फिर राहुल त्रिपाठी के साथ स्कोर को 69 रन तक ले गए। मार्कस स्टॉयनिस ने त्रिपाठी को ललित यादव के हाथों कैच कराया। त्रिपाठी ने 17 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 19 रन बनाये। कप्तान इयोन मॉर्गन का खाता नहीं खुला और ललित यादव की दूसरी गेंद पर स्टीवन स्मिथ को कैच थमा बैठे। सुनील नारायण को ललित यादव ने पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया।

गिल को आवेश खान ने अपना शिकार बनाया। गिल ने 38 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के के सहारे 43 रन बनाये। दिनेश कार्तिक 14 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर पगबाधा हुए। रसेल ने फिर पैट कमिंस के साथ टीम को 154 तक पहुंचाया। कमिंस ने 13 गेंदों में एक चौके के सहारे 11 रन बनाये। रसेल ने आवेश खान की पारी की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा।

Share this story