आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने शांति के शहर हिरोशिमा का किया दौरा

आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने शांति के शहर हिरोशिमा का किया दौरा

Newspoint24 / newsdesk

हिरोशिमा । ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों टोक्यो 2020 के लिए संयुक्त राष्ट्र संघर्ष विराम प्रस्ताव शुक्रवार से लागू हो गया और इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख ने शांति के शहर हिरोशिमा का दौरा किया।

अपने भाषण के दौरान, उन्होंने पुल बनाने, लोगों को एक साथ लाने और शांति को आकार देने के लिए खेल और ओलंपिक खेलों की भूमिका को याद किया।

हिरोशिमा शांति स्मारक में एकत्रित दर्शकों को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति बाक ने एक विज्ञप्ति में कहा, "यह प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों द्वारा सर्वसम्मति से अपनाया गया था। यह शत्रुता को समाप्त करने का आह्वान करता है और संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों से शांतिपूर्ण संगठन सुनिश्चित करने का आग्रह करता है। ओलंपिक संघर्ष विराम के लिए यह आह्वान वास्तव में एक 3,000 साल पुरानी परंपरा है, जिसे पहले से ही प्राचीन ओलंपिक खेलों के लिए रखा गया है, जिससे शांति में उनके योगदान पर प्रकाश डाला गया है। ”

उन्होंने आगे कहा,"अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के संस्थापक पियरे डी कौबर्टिन की सोच के लिए शांति भी केंद्रीय थी। जब उन्होंने 125 साल पहले ओलंपिक खेलों को पुनर्जीवित किया, तो उन्होंने उन्हें राष्ट्रों और लोगों के बीच शांति को बढ़ावा देने के एक तरीके के रूप में देखा। यह शांति मिशन ओलंपिक खेलों के केंद्र में बना हुआ है।"

थॉमस बाक के साथ जापान में आईओसी सदस्य वतनबे मोरिनारी और टोक्यो 2020 आयोजन समिति के अध्यक्ष हाशिमोतो सेको भी थे।

वहीं, ओलंपिक खेल टोक्यो 2020 के लिए आईओसी समन्वय आयोग के अध्यक्ष जॉन कोट्स ने नागासाकी का दौरा किया। वह जापान में आईओसी सदस्य यामाशिता यासुहिरो और टोक्यो 2020 आयोजन समिति के उपाध्यक्ष एंडो तोशियाकी द्वारा शामिल हुए थे।
 

Share this story