भारत - श्रीलंका वनडे : शिखर का धमाल , भारत की 7 विकेट से जीत

Shikhar Dhawan

Newspoint 24 / newsdesk


कोलम्बो। सलामी बल्लेबाज और कप्तान शिखर धवन की नाबाद 86 रन की कप्तानी पारी और ईशान किशन की 59 तथा ओपनर पृथ्वी शॉ की 43 रन की तेज तर्रार पारियों की बदौलत भारत ने श्रीलंका को पहले वनडे में रविवार को एकतरफा अंदाज में सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

श्रीलंका ने पुछल्ले बल्लेबाज चमीका करुणारत्ने की नाबाद 43, कप्तान दासुन शनाका की 39 और चरित असालंका की 38 रन की उपयोगी पारियों से 50 ओवर में नौ विकेट पर 262 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि भारत ने 36.4 ओवर में तीन विकेट पर 263 रन बनाकर आसान जीत अपने नाम की।

Indian cricket captain Shikhar Dhawan plays a shot during the first One Day International cricket match between Sri Lanka and India at the...

इसके पहले श्रीलंका ने बैटिंग करते हुए 262 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।  पुछल्ले बल्लेबाज चमीका करुणारत्ने की नाबाद 43, कप्तान दासुन शनाका की 39 और चरित असालंका की 38 रन की उपयोगी पारियों से श्रीलंका ने भारत के खिलाफ पहले वनडे में रविवार को 50 ओवर में नौ विकेट पर 262 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सलामी बल्लेबाज आविष्का फर्नांडो को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। फर्नांडो ने 35 गेंदों पर 32 रन बनाये।

India's captain Shikhar Dhawan celebrates with his teammates after the dismissal of Sri Lanka's Bhanuka Rajapaksa during the first one-day...

श्रीलंका का स्कोर 16 ओवर में एक विकेट पर 85 रन था लेकिन चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 17 वें ओवर में पहली गेंद पर भानुका राजपक्षे और चौथी गेंद पर ओपनर मिनोद भानुका को चार रन के अंतराल में आउट कर भारत को दो सफलताएं दिलायीं। राजपक्षे ने 24 और मिनोद ने 27 रन बनाये।

लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या ने धनंजय डी सिल्वा को टीम के 117 के स्कोर पर आउट किया। डी सिल्वा ने 14 रन बनाये। असालंका और शनाका ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 49 रन जोड़े। दीपक चाहर ने असालंका और वाणींदू हसारंगा को आउट किया जबकि चहल ने शनाका का विकेट निकालकर श्रीलंका का स्कोर सात विकेट पर 205 रन कर दिया।

हार्दिक पांड्या ने इसुरु उदाना को आउट कर श्रीलंका का स्कोर आठ विकेट पर 222 रन कर दिया लेकिन नौंवें नंबर के बल्लेबाज चमीका करुणारत्ने ने नौंवें विकेट के लिए दुष्मंत चमीरा के साथ 40 रन जोड़कर श्रीलंका को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। चमीरा 13 रन बनकर पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। करुणारत्ने 35 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

भारत की तरफ से चाहर ने 37 रन पर दो विकेट, चहल ने 52 रन पर दो विकेट और कुलदीप ने 48 रन पर दो विकेट लिए जबकि क्रुणाल को 26 रन पर एक विकेट और उनके भाई हार्दिक को 33 रन पर एक विकेट मिला।

Share this story