ओलंपिक में सही गति हासिल करने के लिए अच्छी शुरुआत जरूरी है : रमनदीप सिंह

ओलंपिक में सही गति हासिल करने के लिए अच्छी शुरुआत जरूरी है : रमनदीप सिंह

Newspoint24.com/newsdesk

बेंगलुरु। भारतीय पुरुष हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक में अपने अभियान की शुरुआत 24 जुलाई को करेगी। भारतीय टीम अपने पहले दौर के रॉबिन लीग मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेंगी। अनुभवी फारवर्ड और 2016 रियो ओलंपिक में भारतीय टीम का हिस्सा रहे रमनदीप सिंह का मानना है कि सही गति हासिल करने के लिए अच्छी शुरुआत करना बहुत जरूरी होगा।

उन्होंने कहा, "बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि हम पहले मैच में कैसा प्रदर्शन करते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा परिणाम बाकी टूर्नामेंट के लिए सही गति प्रदान करेगा।"

भारतीय पुरुष टीम को पूल ए में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, स्पेन और मेजबान जापान के साथ रखा गया है। ओलंपिक कोर ग्रुप के लिए चल रहे राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में, कोचिंग स्टाफ साई, बेंगलुरु में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के माहौल की नकल कर रहा है, जहां वे टीम चयन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में आंतरिक मैच खेल रहे हैं।

रमनदीप ने कहा,"हम वर्तमान में ओलंपिक कार्यक्रम की नकल कर रहे हैं, ओलंपिक कोर ग्रुप के भीतर से अलग-अलग संयोजनों के साथ तीन टीमों का गठन किया गया है और कोचिंग स्टाफ ने ऐसा माहौल बनाया है जो ओलंपिक जैसा है। हम भारतीय किट पहनते हैं, हम तैयार हो जाते हैं जैसे कि हम एक कठिन अंतरराष्ट्रीय प्रतिद्वंद्वी का सामना कर रहे हैं, हम टीम सक्रियण (मैच पूर्व अभ्यास) करते हैं जैसे हम एक अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले करते हैं और हम मैच शुरू होने से पहले राष्ट्रगान के लिए भी लाइन-अप करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि ओलंपिक कोर ग्रुप के भीतर काफी उत्साह है क्योंकि टीम चयन का ट्रायल चल रहा है।

उन्होंने कहा, "बेशक, समूह के भीतर बहुत उत्साह है और ओलंपिक कार्यक्रम को दोहराने का यह अभ्यास भी दो बैक-टू-बैक मैच और फिर एक दिन के आराम के साथ हमारे शरीर का परीक्षण करने का एक अच्छा तरीका है। हम इस पर ध्यान दे रहे हैं जब हमारे पास बैक-टू-बैक मैच होते हैं तो रिकवरी होती है। हालांकि हम महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए यात्रा करने से चूक गए, मुझे लगता है कि आंतरिक मैच खेलने का यह अभ्यास वास्तव में मैच-मानसिकता को सामने ला रहा है।"

ओलंपिक में अपने स्वयं के प्रदर्शन के बारे में बोलते हुए, रमनदीप ने कहा कि 2018 में उनके घुटने की चोट से उनकी गति में थोड़ी कमी आई।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि 2016 और 2017 मेरे लिए वास्तव में अच्छा था, मैं अच्छी फॉर्म में था और वास्तव में अच्छा कर रहा था लेकिन 2018 में चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान घुटने की चोट एक बड़ा झटका थी। मुझे ठीक होने में लगभग छह-सात महीने लगे,लेकिन 2019 के मध्य से मैं अच्छा कर रहा हूं और मेरा मानना ​​है कि मैं अपने पुराने फॉर्म में लौट आया हूं।"

वह यूरोप दौरे पर गई भारतीय टीम का भी हिस्सा थे लेकिन दुर्भाग्य से, उनके हाथ में चोट लग गई और जर्मनी के खिलाफ पहले मैच के बाद उन्हें दौरे से बाहर कर दिया।

उन्होंने कहा, "मैं इस मामूली चोट के कारण अर्जेंटीना टूर से भी चूक गया, मुझे लगभग 15-20 दिनों का आराम दिया गया था। लेकिन अब मुझे लगता है कि मैं अच्छी स्थिति में हूं।"

Share this story