2nd Test Johannesburg India Vs South Africa : शार्दूल की घातक बॉलिंग 61 रन देकर सात विकेट झटके दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 229 रन बनाए 

2nd Test Johannesburg India Vs South Africa: Shardul's deadly bowling took seven wickets for 61 runs South Africa scored 229 runs in the first innings

Newspoint24/संवाददाता /एजेंसी इनपुट के साथ

India's Shardul Thakur celebrates with teammates after the dismissal of South Africa's Temba Bavuma during the second day of the second Test cricket...
जोहानसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका ने भारत के पहली पारी के 202 रन के जवाब में दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 229 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने 27 रन की बढ़त हासिल की। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कीगन पीटरसन ने 62 जबकि तेंबा बावुमा ने 51 रन बनाए। भारत की तरफ से शार्दूल ठाकुर ने 61 रन देकर सात जबकि मोहम्मद शमी ने 52 रन देकर दो विकेट चटकाए।

इससे पहले साउथ अफ्रीका की पहली पारी 229 रन के स्कोर पर सिमट गई। शार्दूल ठाकुर ने करियर बेस्ट परफॉर्मेंस करते हुए 61 रन देकर सात विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने दो और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया। शार्दूल इस ग्राउंड पर एक पारी में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अनिल कुंबले (53/6) का रिकॉर्ड तोड़ा। मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 27 रनों की बढ़त हासिल की है। भारत ने पहली पारी में 202 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका की ओर से कीगन पीटरसन ने 62 और तेंबा बाउमा ने 51 रन बनाए। इस समय दूसरी पारी में टीम इंडिया का स्कोर 24/1 है।

शार्दूल ने अपने टेस्ट करियर में पहली बार पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं। वे वांडरर्स में पारी में पांच विकेट लेने वाले भारत के छठे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, एस. श्रीसंत, जवागल श्रीनाथ और अनिल कुंबले यह कारनामा कर चुके हैं। अफ्रीकी टीम का दूसरा विकेट 88 के स्कोर पर गिरा था, लेकिन इसके बाद टीम की पारी लड़खड़ाई और 102 रनों तक 4 विकेट गंवा दिए। दूसरे दिन के तीनों विकेट पहले सेशन के आखिरी आधे घंटे में गिरे और तीनों शार्दूल ने लिए। उन्होंने इसके बाद चार और विकेट अपने नाम किए।

लॉर्ड शार्दूल ने कराई जोरदार वापसी
दूसरे दिन शार्दूल ठाकुर ने टीम इंडिया की जोरदार वापसी कराई। पहले उन्होंने अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर (28 रन) को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया और फिर नजरें जमा चुके कीगन पीटरसन (62 रन) को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। शार्दूल ने पीटरसन को शानदार गेंदबाजी करते हुए चौथे स्‍टंप पर फुलर गेंद फेकी ये गेंद बाहर की ओर निकली। पीटरसन ड्राइव करने गए, लेकिन गेंद ने बल्‍ले का बाहरी किनारा लिया और दूसरी स्लिप में मयंक अग्रवाल ने शानदार कैच लपका।

अगले ही ओवर में शार्दूल ने रैसी वान डेर डूसेन को (1 रन) पर आउट कर अफ्रीका को तीसरा झटका पहुंचाया। अफ्रीका ने एल्गर, पीटरसन और डूसेन के विकेट सिर्फ 14 रनों के अंदर गंवाए।

India's Shardul Thakur celebrates with teammate India's KL Rahul after dismissing South Africa's Kyle Verreynne during the second day of the second...
एल्गर ने नहीं उठाया जीवनदान का फायदा
26वें ओवर फेंक रहे जसप्रीत बुमराह की तीसरी गेंद पर एल्गर के खिलाफ भारत ने कीपर कैच की अपील की। हालांकि अंपायर निश्चित नहीं थे कि गेंद ने बाहरी किनारा लेकर बंप भी किया है, इसलिए उन्होंने सॉफ्ट सिग्नल आउट दिया है और थर्ड अंपायर के पास गए। रीप्ले में नजर आया कि गेंद बल्ले पर लगी ही नहीं थी। जमीन पर बैट लगने की आवाज आई थी और एल्गर आउट होने से बच गए। उस समय वह 11 के स्कोर पर बैटिंग कर रहे थे।

एल्गर मिले जीवनदान को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। एल्गर 120 गेंदों पर 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनका विकेट शार्दूल ठाकुर के खाते में आया। विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने एल्गर का शानदार कैच पकड़ा। दूसरे विकेट के लिए डीन एल्गर और कीगन पीटरसन ने 211 गेंदों में 74 रन जोड़े।

यह भी पढ़ें : 

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने 1985 के दौरे के दौरान टीम अधिकारी पर बलात्कार का लगाया आरोप

Share this story