सर्दियों में एड़ियों के फटने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है  होममेड मोम और सरसों का तेल से पाये छुटकारा 

सर्दियों के मौसम में एड़ियां फटना बहुत ही आम बात होती हैं। इस समस्या से मेल फीमेल दोनों प्रभावित होते है  वही कुछ लोगों की एड़ियां साल भर फटी रहती हैं। कई बार फटी एड़ियों की वजह से चलते समय काफी दर्द होता है। फटी हुई एड़ी की वजह से इन्फेक्शन का खतरा भी बना रहता हैं। इसके अलावा फटी एड़ियों की वजह से जूते  सैंडल भी पहने में तकलीफ होती है । फटी एड़ियों को घरेलू तरीके से ठीक किया जा सकता हैं।

Newspoint24.com/newsdesk/

 एड़ियों के फटने का कारण पैरों के तलवे और एड़ियों की सेंसिटिव स्किन ड्राई हो जाती है जो कि फट जाती हैं। पैरों में ड्राईनेस की वजह से एड़ियों में दरारे पड़ जाती हैं। एड़ियों के फटने के कई कारण होते हैं। चलिए जानते हैं एड़ियों के फटने का कारण। 

1 -पैरों में नमी की कमी की वजह से भी एड़ियां फट जाती हैं। 
2 -लंबे समय तक खड़े रहने से और पैरों को गर्म पानी में ज्यादा देर तक रखने से भी एड़ियां फट जाती हैं।
 3 -बिना चप्पल पहने चलने से भी एड़ियां फट जाती है। 
4 - कम पानी पीने की वजह से भी एड़ियां फट जाती है। 
5 - सर्दियों में गर्म पानी से नहाने की वजह से भी पैरों की एड़ियां फट जाती हैं।
6 - दूध का सेवन ना करने से भी एड़ियां फट जाती हैं। 

 मोम और सरसों के तेल का करें इस्तेमाल फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए महिलाएं अक्सर क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसके बाद भी पैरों पर खास असर देखने को नहीं मिलता है। वहीं महिलाएं मुलायम एड़ियों के लिए घरेलू तरीके का यूज करती हैं। इसके बाद भी फटी एड़ियां ठीक नहीं होती हैं। अगर आप भी अपनी फटी एड़ियों को लेकर परेशान है तो आप इस घरेलू उपाय को कर पैरों को मुलायम बना सकती हैं। मोम और सरसों का तेल फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए काफी असरदार है। मोम और सरसों के तेल का पेस्ट आपकी फटी एड़ियों को जल्दी ठीक कर देगा। 


 फटी एड़ियों के लिए मोम और सरसों के तेल का इस तरह करें इस्तेमाल इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको तेल और मोम की जरुरत है। सबसे पहले चार चम्मच तेल लें और दो चम्मच मोम लें। इस पेस्ट को बनने के लिए सरसों के तेल को गर्म करें इस तेल में 2 चम्मच मोम मिला दें। जब मोम अच्छी तरह से धूल जाए, तो इसको ठंडा होने दे। इस मिश्रण में आप कपूर भी मिला सकती हैं। रात को सोने से पहले इस गुनगुने मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं। रोज रात को अपनी फटी एड़ियों पर इस मिश्रण को लगाएं। कुछ दिनों में आपकी एड़ियां ठीक हो जाएगी। 

वैक्सिंग, मैनीक्योर पेडीक्योर करवाने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान ग्लिसरीन और गुलाब जल फटी एड़ियों को परेशानी को दूर करने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल लें। ग्लिसरीन और गुलाब जल को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसे फटी एड़ियों पर लगाएं। इससे आपके पैर मुलायम हो जाएंगे।

Share this story