छाती और फेफड़ों को ताकत देने मे मदद करता है इम्यूनिटी भी बढ़ाए छुहारा कोरोना काल में फायदेमंद 

छाती और फेफड़ों को ताकत देने मे मदद करता है इम्यूनिटी भी बढ़ाए छुहारा कोरोना काल में फायदेमंद

Newspoint24 / newsdesk 


 छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होने वाले फल हैं।  अंगूर के सूखने के बाद  खजूर के सूखने के बाद हम इसे छुहारा कहा जाता हैं।  दोनों की तासीर गर्म होती है।  छुहारे और खजूर का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है।  कोरोना के इस दौर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करना बेहद जरूरी है।  इसके लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं।  ऐसे में आज हम आपको छुहारे खाने से होने वाले लाभ बताने जा रहे हैं,  इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा छुहारे के कई  फायदे होते हैं । 

1. ब्लड प्रेशर

छुहारा लो ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है।  इसके लिए 3-4 छुहारे को गर्म पानी में धोकर गुठली निकाल दें।  इसके बाद गाय के गर्म दूध के साथ छुहारे को उबाल लें।  उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं।  कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर से छुटकारा मिल जाएगा। 

2. डाइजेशन में लाभदायक

छुहारा खाने से पेट को अतिरिक्त बल मिलता है जिससे भोजन अच्छी तरह पच जाता है। रोजाना छुहारे का सेवन करने से आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा। 

3. इम्यूनिटी बढ़ाए 

कोरोना संक्रमण के इस दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना बहुत जरूरी है। ऐसे में छुहारा का सेवन काफी फायदेमंद है।  छुहारे को दूध में मिलकार पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।  इसके लिए रोजाना रात को एक गिलास दूध में 2-3 छुहारे मिलाकर पिएं । 

3. सर्दी-जुकाम को भगाए दूर

सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो एक गिलास दूध में पांच छुहारे, पांच दाने काली मिर्च और एक इलायची डालकर अच्छी तरह उबाल कर उसमें एक चम्मच घी डालें।  फिर रात में सोने से पहले पी लें।  सर्दी-जुकाम तुरंत आराम मिल जाएगा।  इसके अलावा छुहारे को घी में भूनकर दिन में 2-3 बार सेवन करने से खांसी, छींक, और बलगम में भी राहत मिलती है। 

4. वजन बढ़ाने में मददगार

शारीरिक रूप से कमजोर और पतले लोगों के लिए छुहारा किसी वरदान से कम नहीं है।  इसके लिए छुहारे को दूध के साथ मिलाकर पिएं।  लेकिन अगर मोटे हैं तो इसका सेवन सावधानीपूर्वक करें। 

5. भूख न लगने की समस्या को करे खत्म

जिन लोगों को भूख नहीं लगती है उन्हें छुहारे का सेवन जरूर करना चाहिए।  इसके लिए छुहारे के गूदे को दूध के साथ उबाल लें।  ठंडा होने के बाद दूध को मिक्सर में डालकर पीस लें।  इसके सेवन करने से भूख न लगने की समस्या खत्म हो जाती है। 


6. घाव व चोट भरने में लाभदायक

छुहारे की गुठली को पानी के साथ पत्थर में घिस लें।  इस पेस्ट को घाव और चोट पर लगाने से यह जल्दी भर जाता है।  इसके अलावा छुहारे की गुठली को पानी में घिसकर सिर पर लगाने से सिर की जुएं भी मर जाती हैं। 

7. दांतों को बनाए मजबूत

छुहारे को गर्म दूध के साथ पीने से कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग, जैसे दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना आदि में भी लाभ मिलता है। 

8. कब्ज

रोजाना सुबह-शाम तीन छुहारे खाकर गर्म पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है. इसके अलावा खजूर का अचार भोजन के साथ खाया जाए तो अजीर्ण रोग नहीं होता। 

9. पेशाब की समस्या करे दूर

छुहारे खाने से पेशाब का रोग दूर होता है।  बुढ़ापे में पेशाब बार-बार आता हो तो दिन में दो छुहारे खाने से बहुत लाभ होगा।  इसके अलावा यदि आपका बच्चा बिस्तर पर पेशाब करता हो, तो उसे भी रात को छुहारे वाला दूध पिलाएं। 


10. श्वास संबंधी रोग में फायदेमंद

छुहारा श्वास रोग मे बहुत ही कारगर साबित होता है, क्योंकि यह छाती और फेफड़ों को ताकत देने मे मदद करता है।  अगर हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं तो हमें श्वास संबंधी रोग नहीं होते और अगर पहले से किसी को सांस संबंधी परेशानी है तो छुहारे का सेवन करने से बहुत ही फायदा मिलता है

Share this story