दही भल्ले के लिए वड़ों को तले बैगर अप्पे पैन में 2 बूंद तेल से बनाएं बाजार से भी ज्यादा स्वादिष्ट 

 दही भल्ले के लिए वड़ों को तले बैगर अप्पे पैन में 2 बूंद तेल से बनाएं बाजार से भी ज्यादा स्वादिष्ट दही भल्ले

Newspoint 24 / newsdesk / नेहा दूबे 

फूड डेस्क: चटपटे दही वड़े का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। खट्टे-मीठे दही में फ्राई किए हुए भल्ले डालकर जब इसमें हरी और लाल चटनी डाली जाती है, तो ये किसी को भी अपना दीवाना बना सकता है। लेकिन फ्राइड वड़े का नाम सुनते ही लोग इसे खाने से कतराने लगते है और ना चाहते हुए भी उन्हें इसे खाने से इंकार करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं, बिना तेल में तले हुए स्वादिष्ट दही वड़े। आप सोच रहे होंगे की बिना तेल में तले दही भल्ले कैसे बन सकते है? इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-


सामग्री : 

 दही भल्ले के लिए वड़ों को तले बैगर अप्पे पैन में 2 बूंद तेल से बनाएं बाजार से भी ज्यादा स्वादिष्ट दही भल्ले


1 कप उड़द दाल या मुंग दाल की पिसी हुई
 ( दाल को भिगो कर पीसने से बचने के लिए दाल का पाउडर बना ले। )
2 कप दही
1/2 कप मीठी चटनी
1 चम्मच भुना जीरा
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
1 चम्मच ईनो
2 चम्मच तेल

विधि :


 1 - दही वडों को बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को 2 घंटे पहले पानी में भिगो दें। जब ये अच्छे से भीग जाए तो उन्हें मिक्सी में अच्छे से पीस लें।
दही वडों को बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को 2 घंटे पहले पानी में भिगो दें। जब ये अच्छे से भीग जाए तो उन्हें मिक्सी में अच्छे से पीस लें।

2 - तैयार घोल में फ्रूट सॉल्ट या ईनो डालकर अच्छे से मिला दें। अब वडों का मिश्रण तैयार है। लेकिन इसे तेल में तलने की जगह अप्पे के पैन में डालना है।
तैयार घोल में फ्रूट सॉल्ट या ईनो डालकर अच्छे से मिला दें। अब वडों का मिश्रण तैयार है। लेकिन इसे तेल में तलने की जगह अप्पे के पैन में डालना है।

 दही भल्ले के लिए वड़ों को तले बैगर अप्पे पैन में 2 बूंद तेल से बनाएं बाजार से भी ज्यादा स्वादिष्ट दही भल्ले


 3 - अप्पे पैन को 1-2 बूंद तेल डालकर अच्छे से ग्रीस कर उसमें दाल के मिश्रण को डाल दें। अब ढक्कन लगा कर मीडियम फ्लेम पर उसे पकाएं। मिनट बाद इसमें दूसरी तरफ से पलट कर पकाएं।
अप्पे पैन को 1-2 बूंद तेल डालकर अच्छे से ग्रीस कर उसमें दाल के मिश्रण को डाल दें। अब ढक्कन लगा कर मीडियम फ्लेम पर उसे पकाएं। 2 मिनट बाद इसमें दूसरी तरफ से पलट कर पकाएं।  

 4 - जब ये दोनों तरफ से सिक जाए तो इसे पैन से निकाल कर हल्के गर्म पानी में डाल दें। जब ये दोनों तरफ से सिक जाए तो इसे पैन से निकाल कर हल्के गर्म पानी में डाल दें।

 5 - अब वडों का पानी अच्छे से निचोड़ लें और इन्हें एक बाउल में डाल लें। इनके ऊपर फेंटी हुई दही डालें।
अब वडों का पानी अच्छे से निचोड़ लें और इन्हें एक बाउल में डाल लें। इनके ऊपर फेंटी हुई दही डालें।

 6 - इसके बाद खट्टी-मीठी चटनी मिलाएं। ऊपर से चाट मसाला, भुना जीरा, नमक बुरक कर सर्व करें और होली पर एंजॉय करें बिना तेल वाले सुपर टेस्टी दही वड़े।
इसके बाद खट्टी-मीठी चटनी मिलाएं। ऊपर से चाट मसाला, भुना जीरा, नमक बुरक कर सर्व करें और होली पर एंजॉय करें बिना तेल वाले सुपर टेस्टी दही वड़े।

Share this story