संभोग के बाद न करें ये 5 काम, पड़ सकता है भारी 

अपने पार्टनर के साथ एक हेल्दी बॉन्ड बनाना जरुरी है। ये रिश्ते को मजबूत बनाने के साथ पार्टनर के साथ जीवन के सफर को भी आसान बनाता है। रिलेशनशिप में पार्टनर के साथ इंटिमेट रिश्ता कायम करना भी एक अहम हिस्सा होता है। मगर क्या आप जानते हैं कि बेड पर एक अच्छे ऑर्गेज़्म के बाद भी आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए ताकि आपका इंटिमेट रिश्ता स्वस्थ भी रहे।

 जी हां, शारीरिक संबंध बनाने के बाद कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है ताकि प्राइवेट पार्ट्स स्वस्थ और साफ़ रहे और किसी तरह का संक्रमण न हो।

 साबुन न लगाएं कई महिलाएं सेशन के बाद नहाना पसंद करती हैं। मगर इस दौरान आप साबुन का इस्तेमाल अपने वजाइनल एरिया में भूल से भी न करें। ऐसा करने से आपके प्राइवेट पार्ट की नैचुरल नमी का स्तर गड़बड़ हो जाता है जो बाद में इंफेक्शन का कारण बनता है। 

अंडरगारमेंट्स न पहनें यदि आप सेक्स के बाद एक अच्छी नींद लेने की सोच रहे हैं तो आप लिंगरी पहनकर न सोएं। रात में बिना कपड़ों के सोने के कई फायदे भी बताये जा चुके हैं। दरअसल कई बार प्राइवेट पार्ट का गीलापन शरीर के कपड़े के साथ प्रतिक्रिया करता है जो इंफेक्शन की वजह बन जाता है।

 न करें गीले वाइप्स का इस्तेमाल

 सेक्स के बाद आलस महसूस हो सकती है और बेड से उठने का मन नहीं करता है। ऐसी स्थिति में महिलाएं गीले वाइप्स से ही अपने प्राइवेट पार्ट्स को साफ़ कर लेती हैं। आपको इससे बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इन गीले वाइप्स में केमिकल होते हैं और आपके प्राइवेट पार्ट जैसी संवेदनशील जगह के लिए ये बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं। 

ज्यादा गर्म पानी से नहाना 

शारीरिक संबंध बनाने के बाद नहाना एक अच्छा ऑप्शन है मगर बहुत तेज गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें। इससे वजाइना कम हो सकती है और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। 

यूरिन रोकना

 सेक्स करने के बाद पेशाब रोकने की गलती न करें। संबंध बनाने के बाद खासतौर से पेशाब करने के लिए जाना चाहिए। ऐसा करने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि इससे बैक्टीरिया और कीटाणु यूरिन के जरिये बाहर निकल जाते हैं और यूटीआई का खतरा नहीं रहता है।

Share this story