डेंगूं का प्रकोप डंक मार रहा , जानें लक्षण और बचने के उपाय 

डेंगूं का प्रकोप डंक मार रहा , जानें लक्षण और बचने के उपाय

newspoint 24 / newsdesk / एजेंसी इनपुट के साथ 

बरसात के साथ ही वायरल संक्रमण का खतरा मंडराने लगता है। देश के तमाम इलाकों में इन दिनों डेंगूं का प्रकोप डंक मार रहा है। इसका सबसे ज्यादा असर  जुलाई से लेकर अक्टूबर तक होता है। मौजूदा वक्त में यह वायरल बुखार पीक पर है।  सामान्य-सा लगनेवाला डेंगू का बुखार देरी या गलत इलाज से जानलेवा भी साबित हो सकता है। 
 जरूरी है कि आपकों डेंगू के विषय में सब कुछ मालूम होना चाहिए। सही जानकारी हो और इसके बचाव के इलाज के उपाय से डेंगू की चपेट में आने से बचा जा सकता है। 

डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होती है। ऐसे इन मच्छरों की पहचान होना बेहद जरूरी हो जाता है ,इस मच्छर के शरीर में चीते जैसी धारियां होती हैं। डेंगू के सामान्य लक्षणों में शरीर में तेज दर्द, तेज बुखार, थकान, उल्टी, मसूड़े या नाक से खून आना और त्वचा पर चकत्ते का उभरना आदि शामिल हैं। 

aedes aegypti - dengue stock pictures, royalty-free photos & images

कैसे होता है डेंगू बुखार :

 मादा एडीज इजिप्टी या मादा एनोफेलेज मच्छर के काटने से डेंगू होता है। इन मच्छरों की ये पहचान है कि इनके शरीर पर धारियां होती है। ये मच्छर आमतौर पर सुबह के समय या दिन में अधिक सक्रिय रहते है।  बारीश के सीजन में इनका ज्यादा प्रकोप देखने को मिलता है। ये मच्छर ज्यादातर पैरों में काटते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि समय रहते डेंगू से बचाव का उपाये कर लिया जाए। 

This photo taken on March 5, 2018 shows patients arriving at the East Avenue Medical Center in Manila. While Dengvaxia's maker Sanofi has said...

डेंगू के लक्षण

शरीर में तेज बुखार

सिर में तेज दर्द

आंखों में दर्द

चक्‍कर आना

मांसपेशियों और जोडों में दर्द

उल्‍टी आना या अपच और पेट में गैस 

Truck belonging to a local charity carries out a fumigation in an area in Yemen's southern coastal city of Aden on May 3 as part of a campaign to...

डेंगू से बचाव के उपाय

डेंगू से बचाव के उपायों में सबसे अहम है कि अपने आसपास पानी बिल्कुल जमा न होने दें। कूलर ,गमलों में पानी समय समय पर बदलते रहे। 

शरीर में तेज दर्द, तेज बुखार, थकान, उल्टी, मसूड़े या नाक से खून आने जैसे कोई भी लक्षण दिखे तो लापरवाही ना करें तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

खूब पानी पिएं- डेंगू की हालत में शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए, ऐसे में अगर डेंगू के लक्षण दिखाई पड़ रहे हैं तो शरीर में पानी की मात्रा कम न होने दें. भरपूर पानी पिएं। 

पूरे शरीर को ढंककर रखें- डेंगू के मच्छर अक्सर सुबह शाम को काटते हैं. ऐसे में अपने शरीर को पूरी तरह ढंक कर रखें. पूरे बांह की शर्ट पहले और फुल पैंट का उपयोग करें। 

रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें। क्रीम ,मच्छर भगाने वाली अगरवत्ती , लिक्विड का इस्तेमाल करें। 

शरीर में लाल चकत्ते दिखाई पड़े तो देर न करें।  तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

घरों के अंदर मच्छरों को प्रवेश करने से रोकें। खिड़कियां और दरवाजे पर जाली लगवाएं। 

Share this story