कोरोना ने बदला विवाह का तरीका : दूल्हा-दुल्हन छड़ी के सहारे एक दूसरे को जयमाला पहना रहे

कोरोना ने बदला विवाह का तरीका : दूल्हा-दुल्हन छड़ी के सहारे एक दूसरे को जयमाला पहना रहे

Newspoint24 / newsdesk 


बेगूसराय। वायरस जनित वैश्विक महामारी कोरोना ने पूरे सिस्टम को अस्त-व्यस्त कर दिया है। कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सरकार द्वारा कई नियम लागू कर दिए गए हैं। इन नियमों ने शादी से ना केवल शहनाई को गायब कर दिया है बल्कि दूल्हा-दुल्हन को भी वरमाला के दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन कराने को मजबूर कर दिया है। बारात जाने वालों की जहां भीड़ जुटती थी, वहीं अब ना तो बारात जाने वाले मिल रहे हैं और ना ही अधिक लोगों को बरात ले जाना चाह रहे हैं।


शादी के विधि-विधान में पूरी रात लगती थी, लेकिन अब पंडित जी भी मंत्रों को बायपास करते हुए महज दो-तीन घंटे में सभी रस्में पूरी कर रहे हैं। टेंट हाउस और बैंड बाजा वालों ने पिछले साल संक्रमण कमने के बाद इस सीजन में शादी के मौके पर अपनी अर्थव्यवस्था सुधारने की बड़ी तैयारी कर रखी थी लेकिन आपदा ने नई विपदा ला दी और सारी तैयारी धरी की धरी रह गई। शादी में मुश्किल से 50 लोग जुट रहे हैं। वर-वधू छड़ी के सहारे एक दूसरे को जयमाला पहना रहे हैं। दूल्हा के दोस्त और दुल्हन की सहेलियों भी दूरी बनाकर खड़े रहते हैं। 

जबकि पहले खासकर वरमाला के समय वर और वधु दोनों पक्ष के करीबी लोगों की भीड़ लगती थी लेकिन, अब सोशल डिस्टेंस और छड़ी के सहारे जयमाला पहनाने का सिस्टम सिर्फ बड़े शहर ही नहीं, छोटे शहरों में भी और गांव तक पहुंच गया है। इसका वीडियो भी वायरल होता है, लोगों को एक नई चीज देखने को मिल रही है। शुक्रवार की रात बेगूसराय के तेघड़ा में बड़े व्यवसायी मारवाड़ी समाज से आने वाले गिरधारी सुल्तानियां के पुत्र कीर्तिकेश सुल्तानियां की शादी थी। शादी का कार्यक्रम तेघड़ा बाजार स्थित शान्ति भवन धर्मशाला में आयोजित था।

लेकिन सरकार द्वारा कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ रात दस बजे से पूर्व ही सभी रीति रिवाज हिंदू धर्म के मुताबिक किए गए। शादी समारोह में 50 लोगों से भी कम की भीड़ लगी। वर-वधु ने छड़ी के सहारे एक दूसरे को जय माला पहनाई तथा लोगों ने दूर से ही आशीर्वाद प्रदान किया। बारात में शामिल लोग अनोखी वरमाला की रस्म देखने के बाद काफी खुश नजर आ रहे थे। इसका जब वीडियो वायरल हुआ तो लोग काफी चर्चा कर रहे हैं कि कोरोना ने आखिर क्या से क्या कर दिया। 

Share this story