ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मेथी का सेवन फायदेमंद होता है , शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मेथी का सेवन फायदेमंद होता है , शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है

Newspoint 24 / newsdesk 


 शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। रक्त शर्करा का स्तर अगर संतुलित रहेगा तो इससे डायबिटीज का खतरा तो कम होता ही है, साथ ही किडनी, दिल, लिवर व शरीर के दूसरे अंग भी हेल्दी रहते हैं। बता दें कि जो लोग इंसुलिन प्रतिरोध की समस्या से पीड़ित हैं उनमें ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा अधिक होता है।


WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में हर साल लगभग 1.6 मिलियन लोगों की जान डायबिटीज के कारण जाती है। वहीं, उसका दावा है कि साल 2030 तक दुनिया में ये बीमारी 7वीं सबसे घातक बीमारी बन जाएगी। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि मधुमेह रोगियों को अपने रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मेथी के बीज बहुत फायदेमंद होता है।


रक्त शर्करा पर रहता है नियंत्रण

 हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज रोगियों के शरीर में इंसुलिन हार्मोन नहीं बन पाता है। इस वजह से उनके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में मेथी का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है।

एंटी-डायबिटिक होती है मेथी

 विशेषज्ञों का मानना है कि मेथी में 4-हाइड्रॉक्सिसिलुसीन नामक एक अमीनो एसिड होता है जिसे मधुमेह रोधक गुणों से भरपूर माना जाता है। इसलिए मधुमेह रोगियों को रोज सुबह खाली पेट मेथी पानी पीना चाहिए।

पोषक तत्वों का होता है खजाना 
डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी का सेवन इसलिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद तत्व जैसे कि आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी 6, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होता है। साथ ही, इसमें सॉल्यूबल फाइबर होता है जो कार्ब्स को एब्जॉर्ब कर लेता है। इससे रक्त शर्करा नियंत्रित रहता है।

 वजन नियंत्रण करने में मदद करती है मेथी

 जिन लोगों का वजन जरूरत से ज्यादा होता है, उन्हें हाई ब्लड शुगर की परेशानी हो सकती है। ऐसे में मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। मेथी में फाइबर उच्च मात्रा में मौजूद होता है जिसके कारण पेट लंबे समय तक भरा रहता है और अनहेल्दी, मसालेदार या फिर जंक फूड्स खाने की क्रेविंग नहीं होती है। माना जाता है कि मेथी वाला पानी पीने वाले लोगों को वजन घटाने में मदद मिलती है।

Share this story