एसी की टेम्प्रेचर सेटिंग कितने डिग्री पर रखें जिससे से कमरा जल्दी ठंडा हो  ?  जानिये 

air conditioner

Newspoint 24 / newsdesk 

इन दिनों देश के जिन इलाकों में बारिश नहीं हो रही है वहां हर कोई उमस भरी गर्मी से परेशान है। हर कोई कूल दिखना चाहता है और रहना भी। एक ही उपाय है इन दिनों कमरे के कोने में एक एयर कंडीशनर लगाना।  हालांकि जल्दी से जल्दी कूल होने के चक्कर में लोग अक्सर एसी पर ज्यादती क्र जाते हैं। ज्यादातर लोग बाहर से आते ही तुरत-फुरत एसी को कम से कम टेम्प्रेचर, जैसे 18 डिग्री पर सेट कर देते हैं। उन्हें लगता है ऐसा करने से एसी फटाफट कमरे को ठंडा कर देगा। लेकिन क्या ऐसा सच में होता है, आइये जानते हैं।

एयर कंडीशनर काम कैसे करता है 

कमरे को जल्दी ठंडा करने का यह तरीका कारगर है या नहीं यह समझने के लिए पहले जानते हैं एयर कंडीशनर काम कैसे करता है।  एसी का काम होता है, बाहर की तुलना में अंदर का तापमान सुविधाजनक रखना. यह सुविधाजनक तापमान - मान लीजिए 25 डिग्री सेल्सियस - हम अपने से निर्धारित करते हैं । इसके बाद हमारा एयर कंडीशनर कमरे को 25 डिग्री तक ठंडा कर देता है। एक बार जब कमरा इस स्थिति में आ जाता है तो एसी का कंप्रेसर चलना बंद हो जाता है। इसे सरल आसान भाषा में समझें तो एसी ठंडा करना बंद कर देता है और सिर्फ उसका पंखा चलता रहता है। जब तापमान थोड़ा सा बढ़ जाता है तो एसी 25 डिग्री के टेम्प्रेचर को मेंटेन करने के लिए फिर से कूलिंग करने लग जाता है।

अगर किसी के लिए 25 डिग्री टेम्प्रेचर सही है तो इस तक पहुंचने में एसी हर हालत में उतना ही समय लेगा, फिर चाहे उसकी सेटिंग 18 डिग्री पर रखी जाए या 25 डिग्री पर । यह तापमान नियत करने की सेटिंग होती है तापमान कम करने की क्षमता बढ़ाने या घटाने की नहीं। अगर इसे 18 डिग्री पर रखा गया है तो आपके लिए सही तापमान - 25 डिग्री - पर पहुंचने के बाद भी एसी कमरे को तब तक ठंडा करता रहेगा जब तक इसका तापमान 18 डिग्री न हो जाए।

40 डिग्री के तापमान वाले मौसम में कमरे का तापमान 18 डिग्री करने के लिए एसी को लगातार काफी देर तक काम करते रहना पड़ता है। इससे न केवल एयर कंडीशनर का जीवन कम होता है बल्कि बिजली की खपत भी ज्यादा होती है। इसके अलावा ऐसा करने से एसी में रहने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है।  ऊपर से यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने वाले प्राकृतिक तंत्र को भी गलत तरीके से प्रभावित कर सकता है ।

स्वास्थ्य विज्ञान के मुताबिक हमारा शरीर 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास सबसे ज्यादा सहजता से काम करता है। इसलिए ज्यादातर जानकार एयर कंडीशनर को 25 से 28 डिग्री की टेम्प्रेचर सेंटिंग पर रखने की सलाह देते हैं। ऐसा करना न सिर्फ एसी और आपके स्वास्थ्य को सही रखता है बल्कि बिजली का बिल भी घटाता है।

Share this story