आंवला : कोरोना काल में इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर दर्जनों बीमारियों से बचाने का काम करता है

Amla: From increasing immunity during the corona period, it works to protect against dozens of diseases.

आंवला बीज भी दर्जनों बीमारियों से बचाने का काम करता है? आंवला के बीज  में पोटेशियम,

कैल्शियम, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, कैरोटिन, आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

इसे आप धूप में कुछ दिन सुखाकर और इसका पाउडर बनाकर अगर पानी के

साथ पिएं तो सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं में फायदा मिल सकता है।

Newspoint24/ newsdesk

सर्दियों में आंवला खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। स्वाद में कसैला आंवला दरअसल सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। यह इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर पेट की समस्‍याओं आदि को दूर रखता है और स्किन व बालों को भी हेल्‍दी बनाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवला बीज भी दर्जनों बीमारियों से बचाने का काम करता है? आंवला के बीज  में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, कैरोटिन, आयरन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसे आप धूप में कुछ दिन सुखाकर और इसका पाउडर बनाकर अगर पानी के साथ पिएं तो सेहत से जुड़ी कई समस्‍याओं में फायदा मिल सकता है। तो आइए जानते हैं कि आंवला गुठली किन समस्याओं में फायदेमंद हो सकती है।

 इम्‍यूनिटी बढ़ाने से लेकर आंवला के फायदे

1.स्किन प्रॉब्‍लम होती है दूर

अगर आप लंबे समय से दाद, खाज और खुजली जैसी स्किन की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आप आंवले की गुठली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये इन समस्‍याओं को दूर करता है और स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री बनाता है। इसके लिए आप नारियल तेल में सूखी आंवले की गुठली को पीसकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं. ऐसा करने से त्वचा संबंधित रोगों में आराम मिलता है।


2.कब्ज को करे दूर

अगर आप पुराने कब्‍ज से परेशान हैं तो आंवले का बीज काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। कब्ज से राहत पाने के लिए आप आंवला की गुठली को पीसकर इसका पाउडर बना लें। इसके बाद आप इस पाउडर का सेवन गर्म पानी के साथ कर सकते हैं. इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

3.हिचकी करे बंद

अगर अचानक तेज हिचकी आने लगे तो इससे तुरंत राहत पाने के लिए आप आंवला की गुठली का पाउडर बना कर शहद के साथ सेवन कर सकते हैं। इससे कुछ ही मिनटों में आपकी हिचकी दूर हो जाएगी।


4.नकसीर यानी नाक से खून आना होगा बंद

कई लोगों को अक्‍सर नाक से खून आने की समस्या रहती है जिसे नक्सरी फूटना या नकसीर भी कहते हैं। ये समस्या अमूमन तेज गर्मी के दौरान होती है। अगर आप इस समस्या से बचना चाहते है तो आंवले की गुठली को पानी में पीसकर इसका पेस्ट बनाएं। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर सीधा लेट जाएं. इससे आपके शरीर में ठंडक पहुंचेगी और आपको आराम मिलेगा।

5.आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों में खुजली, जलन, लालिमा की शिकायत होने पर आंवले के बीज को पीसकर आंखों के ऊपर और नीचे लगाने से फायदा मिलता है। इसके अलावा एक- दो बूंद आंवले का रस आंख में डालने से आंख के दर्द में भी आराम मिलता है।

6.धातुरोग में फायदेमंद

बता दें कि आंवले के बीज वीर्यवर्द्धक होते हैं। आप आंवले के 10 ग्राम बीज को धूप में सुखा लें और पीसकर चूर्ण बना लें। अब इसमें 20 ग्राम मिश्री पाउडर मिलाकर रख लें। सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में एक चम्मच पाउडर मिलाकर 15 दिन तक लगातार सेवन करें। इससे स्वप्नदोष, शुक्रमेह आदि समस्‍या दूर होती है। 

यह भी पढ़ें : 

सर्दियों में डाइट: सर्दी के मौसम में खाली पेट खाएं ये 6 चीजें, रहेंगे रोग आपसे दूर

Share this story